scriptBus stand construction will increase employment in the old settlement | बस स्टैंड निर्माण से शहर की पुरानी बसाहट में बढ़ेगा रोजगार | Patrika News

बस स्टैंड निर्माण से शहर की पुरानी बसाहट में बढ़ेगा रोजगार

पुरानी इटारसी ट्रेक्टर स्कीम की जमीन पर बनेगा बस स्टैंड, काम शुरू

होशंगाबाद

Published: November 19, 2021 10:08:59 pm

इटारसी
शहर की पुरानी बसाहट में नया बस स्टैंड बनने का रास्ता साफ होने के बाद अब यहां रोजगार के नए आयाम भी खुलने के आसार नजर आने लगे हैं। पुरानी इटारसी ट्रैक्टर स्कीम की लगभग 10 हजार ५०० वर्गमीटर जमीन नपा को मिलने के बाद साफ-सफाई और समतल करने का काम शुरू कर दिया गया है। बस स्टैंड निर्माण पर सात करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसके साथ ही यात्रियों व शहरवासियों को राहत के लिए शहर और पुरानी इटारसी दोनों बस स्टैंड पर बसों का स्टॉपेज रखा जाएगा। जिससे लोगों को दोनों ही बस स्टैंड से बस आवाजाही के लिए सुगमता के साथ मिल सके। उल्लेखनीय है कि पूर्व में पुरानी इटारसी ट्रैक्टर स्कीम में आधुनिक बस स्टैंड बनाने की योजना बनाई गई थी। बस स्टैंड निर्माण लगभग १३ करोड़ रुपए से होना था। नगरपालिका ने यहां करीब दस लाख रुपए खर्च कर बाउंड्रीवाल बना ली थी। अब जमीन मिलने के बाद बस स्टैंड निर्माण की दोबारा से कवायद शुरू की गई है।
Bus stand construction will increase employment in the old settlement of the city
Bus stand construction will increase employment in the old settlement of the city
जमीनी पेंच में उलझा था बस स्टैंड-
शहर के पुरानी इटारसी क्षेत्र में प्रस्तावित बस स्टैंड का निर्माण जमीन हस्तांतरण नहीं होने की वजह से करीब तीन साल तक काम अटका हुआ था। इससे पहले नगरपालिका ने बस स्टैंड के साथ इसी परिसर में अपनी आय बढ़ाने के लिए ४५ दुकानों का प्रस्ताव भी शामिल कर दिया था। जिसकी वजह से उसके व्यवसायिक प्रयोजन को देखते हुए शासन ने जमीन हस्तांतरण के एवज में ३ करोड़ ५४ लाख रुपए भूभाटक मांगा था। इसी वजह से नगरपालिका ने जमीन के लिए दोबारा से संशोधित प्रस्ताव बनाकर भेजा था।
13 करोड़ 50 लाख से घटकर आधे का हो गया प्रोजेक्ट-
पुरानी इटारसी में ट्रेक्टर स्कीम की करीब 6 एकड़ जमीन पर सुविधायुक्त बस स्टैंड प्रस्तावित किया गया था। वर्ष 2015 में बस स्टैंड प्रोजेक्ट के लिए योजना बनाई गई थी। पहली बार में 8 करोड़ रुपए की डीपीआर तैयार हुई मगर बाद में उसे संशोधित करना पड़ा। संशोधित डीपीआर करीब 13 करोड़ 50 लाख रुपए की बनाकर शासन को भेजी गई थी। लेकिन अब नया बस स्टैंड करीब सात करोड़ रुपए से बनेगा।
बस स्टैंड बनने से मिलेगा रोजगार-
पुरानी इटारसी के देवेंद्र सिंह, रुपेश पाल, विमल कुमार ने बताया कि पुरानी इटारसी में बस स्टैंड बनने से यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर लाने-ले जाने के लिए ऑटो, चाय-नाश्ता सहित अन्य व्यापार व्यवसाय में बढ़ोतरी होगी। मजदूर व हम्मालों ने कहा कि ट्रांसपोटेशन का मिलने से आर्थिक स्थिति बेहतर होगी।
इनका कहना है...
बस स्टैंड की जमीन मिलने के बाद जमीन को समतल करने का काम किया जा रहा है। नए बस स्टैंड में बसों का स्टॉपेज और यात्रियों के बैठने के लिए विश्रामालय बनाया जाएगा।
-आदित्य पांडेय, सब इंजीनियर नपा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022 LIVE updates: ITBP के जवानों ने -40 डिग्री टेम्प्रेचर में मनाया गणतंत्र दिवस, 15 हजार फीट की ऊंचाई पर लहराया तिरंगाRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर दिल्ली की किलेबंदी, जमीन से आसमान तक करीब 50 हजार सुरक्षाबल मुस्तैदRepulic Day 2022: जानिए क्या है इस बार गणतंत्र दिवस की थीमस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयअप्राकृतिक संबंध बनाने से इंकार करने पर मासूम की हत्या, 20 साल के दरिंदे ने मुरुम में दबा दिया था शवRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर इस बार परंपराओं में बदलाव, जानिए परेड में आपको पहली बार कौन सी चीजें दिखेंगीपद्मश्री दुर्गाबाई ने खर्च चलाने घरों में किया झाड़ू-पोंछा, लॉकडाउन में लेना पड़ा कर्ज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.