किसानों से 22 लाख रुपए का धान और मक्का खरीदकर व्यापारी हुआ गायब

भुगतान के लिए भटक रहे किसान, ग्राम भट्टी, जमानी और तीखड़ सहित अन्य गांव के किसानों के साथ धोखाधड़ी

By: sandeep nayak

Published: 08 Mar 2021, 12:13 AM IST

इटारसी/धान और मक्का उत्पादक किसानों के साथ धोखाधड़ी का मामला प्रकाश में आया है। धान और मक्का बेचने के बाद किसान भुगतान के लिए व्यापारी के चक्कर लगा रहे हैं। बावजूद इसके न तो किसानों को व्यापारी मिल रहा है और न ही बेचे गए अनाज का भुगतान। परेशान किसान एकजुट होकर रविवार को पथरौटा थाने पहुंच गए और अपने साथ हुई धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराते हुए आवेदन दिया। किसानों ने पुलिस थाने में शिकायत आवेदन देकर अपने साथ हुए धोखाधड़ी व जालसाजी के मामले में उपज खरीदने व प्रतिफल राशि का भुगतान न करने की रिपोर्ट दर्ज करने की मांग की है। ढ़ाबाखुर्द के किसान अजय चौधरी ने बताया कि ग्राम भट्टी, जमानी, तीखड़ एवं आसपास के अन्य गांव के किसानों से धान और मक्का खरीदने के बाद भुगतान नहीं किया जा रहा है। किसानों ने बताया कि सभी किसानों ने अपनी-अपनी भूमि पर मक्का और धान लगाई थी। मक्का और धान की पैदावार काफी बड़ी मात्रा में हुई थी। मक्का और धान की फसल को सभी किसानों ने नवंबर और दिसंबर 2020 में संदीप मालवीय निवासी जमानी को विक्रय की थी। व्यापारी ने एक सप्ताह के अंदर उपज का भुगतान करने की बात कही थी। बावजूद इसके अब तक भुगतान नहीं किया गया है। किसान अजय चौधरी ने बताया कि उनका 95 हजार रुपए बकाया है। इसके अलावा अन्य सभी किसानों का लगभग 22 लाख रुपए का भुगतान शेष है। शिकायत आवेदन देने वालों में विजय चौधरी, संजय चौधरी, अजय चौधरी, राजकुमार चौधरी, महेश चिमानिया, प्रवीण मेहतो, राकेश सैनी व अन्य किसान शामिल हैं।

बैंक कर्मचारियों ने की थी सेंधमारी
आइसीआइसीआइ बैंक की तीखड़ ब्रांच में कार्यरत दो कर्मचारियों ने किसानों के बैंक खाते में सेंधमारी कर करीब तीन करोड़ रुपए का गबन किया था। पुलिस ने कैशियर सूरज राजपूत उम्र 27 निवासी ढ़ाबाकला और ब्रांच मैनेजर कुलदीप सिंह यदुवंशी के खिलाफ अपराध दर्ज किया था। ज्ञात हो कि पीडि़त खाताधारकों की रिपोर्ट पर 12 जुलाई 2020 को पथरौटा पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया था।

किसानों ने उपज खरीदने के बाद व्यापारी द्वारा भुगतान नहीं करने संबंधी शिकायत आवेदन दिया है। मामले की जांच कर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
प्रज्ञा शर्मा, थाना प्रभारी पथरौटा

sandeep nayak Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned