किसानों के बचत बैंक में डेढ़ करोड़ का गबन, प्रबंधक व सहायक प्रबंधक पर मामला दर्ज

सोसाइटी प्रबंधन की शिकायत पर प्रकरण दर्ज, गबन होने के बाद २०१७ से बंद है रायपुर सोसाइटी का बचत बैंक

By: Manoj Kundoo

Published: 07 Mar 2020, 08:46 PM IST

होशंगाबाद
किसानों की गाढ़ी कमाई की सुरक्षा की जिम्मेदारी जिन पर थी, उन्हीं ने धोखा दे दिया। अमानत में खयानत का यह मामला सहकारी समिति रायपुर की बचत बैंक का है। सोसाइटी के प्रभारी प्रबंधक ओमप्रकाश शर्मा और सहायक प्रबंधक दिनेश चंद्रोल पर बचत बैंक में जमा १ करोड़ २२ लाख रुपए की हेराफेरी करने का आरोप है। मामले में देहात थाना पुलिस ने शिकायत आवेदन के आधार पर शुक्रवार को प्रबध्ंाक और सहायक प्रबंधक के खिलाफ आर्थिक लाभ प्राप्त करने के उद्देश्य से दस्तावेजों में हेराफेरी व कूटरचना करने का प्रकरण दर्ज किया है।
--------------
यह की गई गड़बड़ी- वृहत्ताकार सहकारी समिति मर्यादित रायपुर के बचत बैंक में पदस्थ रहे प्रभारी प्रबंधक ओमप्रकाश शर्मा और सहायक समिति प्रबंधक दिनेश चंद्रोल के खिलाफ सोसाइटी प्रबंधन के राजेंद्र पालीवाल व बसंत दीक्षित द्वारा शिकायती आवेदन दिया गया था। जिसमें बताया गया था कि प्रबंधक और सहायक प्रबंधक द्वारा किसानों से राशि लेकर बैंक में जमा नहीं की गई थी। एक मद से दूसरे मद में धन का उपयोग किया गया। किसानों को जारी परमिटों में गलत समायोजन व रसीदों में हेरफेर करके गबन किया गया। मामले में देहात थाना पुलिस ने शिकायत पत्र में प्रथम दृष्टया गड़बड़ी मिलने पर धारा ४२०, ४६७, ४६८, ४७१ के तहत प्रकरण दर्ज किया।
--------------
डूब गई किसानों की जमा राशि- बचत बैंक में ४०० किसान खातेदार हैं। इन किसानों ने वर्ष २००९ से २०१७ तक राशि जमा कराई थी। परिवक्ता अवधि खत्म होने पर जब किसान अमानत राशि लेने गए तो बैंक में राशि जमा ही नहीं थी। संस्था के पास अमानत राशि भुगतान किए जाने के लिए कोई फंड नहीं होने के कारण त्रिस्तरीय कमेटी का गठन बैंक द्वारा ११ सितंबर २०१७ को किया गया था। जांच में प्रबंधक ओमप्रकाश शर्मा व सहायक प्रबंधक दिनेश चंद्रोल को दोषी माना गया था। समिति रायपुर के बचत बैंक में हुई अनियमितता के कारण किसानों द्वारा जमा की गई राशि संस्था वापस नहीं कर पाई।
--------------
इनका कहना है... सहकारी सोसाइटी रायपुर की बचत बैंक में हुई गड़बड़ी की शिकायत मिली थी। मामले में सोसाइटी के प्रभारी प्रबंधक और सहायक प्रबंधक के खिलाफ अपराध दर्ज किया है। -आशीष सिंह पवार, थाना प्रभारी देहात

Manoj Kundoo Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned