scriptअब सीसीटीवी कैमरे की नजर में रहेगा सिविल अस्पताल | CCTV camera will remain in sight of civil hospital | Patrika News

अब सीसीटीवी कैमरे की नजर में रहेगा सिविल अस्पताल

locationहोशंगाबादPublished: Mar 25, 2019 11:22:53 pm

Submitted by:

pradeep sahu

एनएचएम से ५५ सीसीटीवी कैमरे स्वीकृत

अब सीसीटीवी कैमरे की नजर में रहेगा सिविल अस्पताल

अब सीसीटीवी कैमरे की नजर में रहेगा सिविल अस्पताल

पिपरिया. सौ बिस्तर नवीन सिविल अस्पताल अब तीसरी आंख की जद में संचालित होगा। नेशनल हेल्थ मिशन ने अस्पताल के लिए ५५ सीसीटीवी कैमरे स्वीकृत कर दिए हैं। मैकेनिक अस्पताल की शाखाओं में कैमरे लगाना शुरू कर दिया है। कैमरो का एक मॉनीटरिंग कक्षा तैयार होगा यहां बैठकर अस्पताल की सभी शाखाओं की कार्यप्रणाली पर नजर रखी जाएगी।
साढ़े नौ करोड़ के अस्पताल में सुविधाएं और बजट बढ़ाने के प्रयास तेज हो गए हंै। अस्पताल में स्टॉफ की कमी के साथ अभी अनेक संसाधन नहीं है बजट भी नहीं मिलता जिससे सुविधाएं लागू हो सके। बीएमओ ने डीपीएम के माध्यम से अस्पताल की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रस्ताव नेशनल हेल्थ मिशन को भेजा जो स्वीकृत हो गया है। एनएचएम ने सिविल अस्पताल के लिए ५५ सीसीटीवी कैमरे स्वीकृत कर कंपनी को कैमरे फिट करने का आर्डर जारी किया है। अस्पताल में मैकेनिक ने कैमरे लगाने का काम शुरू कर दिया है। अस्पताल के मुख्य गेट, ड्रेसिंग रुम, गैलरी में सीसीटीवी कैमरे लग चुके हैं। अस्पताल के सभी वार्ड, शाखाओं में कैमरे आने वाले दिनों में पूर्ण रुप से लगा लिए जाएंगे।
फायर सिक्युरिटी सिस्टम लगेगा, धूम्रपान प्रतिबंधित होगा- बीपीएम दीपक सुरापिया के अनुसार अस्पताल में धू्रपपान पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। अस्पताल में फायर सिक्योरिटी सिस्टम लगेगा ये सिस्टम अस्पताल परिसर में आगजनी या फिर बीड़ी सिगरेट जलाने पर फायर सिक्योरिटी सिस्टम का अलार्म आटोमैटिक बज उठेगा। संबंधित धूम्रपान करने वालों को चिह्नित कर शासन द्वारा निर्धारित पेनाल्टी अधिरोपित की जाएगी।
गंदगी फैलाने वालों और असामाजिक तत्वों पर रहेगी सतत नजर- अस्पताल का सभी घटनाक्रम सीसीटीवी की जद में रहेगा। अस्पताल में असमाजिक तत्वों का दखल होने पर डॉक्टर स्टॉफ से वाद विवाद आम बात है जो पुलिस रिपोर्ट होने पर पलट जाते हैं अब कैमरा सब कुछ बोलेगा। साढ़े नौ करोड़ की बिल्डिंग में चाहे जहां गुटखा पान की पीक थूकने वाले भी कैमरे में कैद होंगे इनके खिलाफ भी प्रबंधन कार्रवाई करेगा जिससे अस्पताल की स्वच्छता में सुधार आएगा।
एनआरएचएम में बढ़ेगी अस्पताल की साख – एनआरएचएम की टीम प्रदेश के अस्पतालों का औचक निरीक्षण के बाद अच्छी व्यवस्थाओं पर निर्धारित अंक देती है इन अंको के मान से अस्पताल को बजट आवंटित होता है। अस्पताल स्वच्छ रहने और कार्य की मॉनीटरिंग के लिए लगे सीसीटीवी कैमरे सिविल अस्पताल के अंक बढ़ाएंगे जिससे आने वाले समय में अस्पताल को बजट मुहैया होगा। बीपीएम ने अस्पताल में पार्क निर्माण का प्रस्ताव भी भेजा है जो स्वीकृति के लिए पेंडिंग है।
इनका कहना है…
&अस्पताल में ५५सीसीटीवी कैमरे लगने का काम शुरू हो गया है। नेशनल हेल्थ मिशन के निर्देश पर कैमरे लग रहे हैं। एनआरएचएम के निरीक्षण में अस्पतालों की रैंकिंग होती है व्यवस्थाएं बेहतर होने पर रैंकिंग के आधार पर आने वाले दिनों में अस्पताल की व्यवस्थाओं के लिए बजट स्वीकृत होता है।
डा.एके अग्रवाल, बीएमओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो