scriptchaitra navratri 2022 muhurat time and navratri 2022 flower price | chaitra navratri 2022 नवरात्र के दौरान इस कारोबार में बरसेगा रुपया, पांच गुना तक है मांग | Patrika News

chaitra navratri 2022 नवरात्र के दौरान इस कारोबार में बरसेगा रुपया, पांच गुना तक है मांग

नवरात्र में बढ़ेगी फूलों की मांग, हर दिन 10 क्विंटल से ज्याद होगी बिक्री

होशंगाबाद

Published: April 02, 2022 12:53:03 am

नर्मदापुरम/ नवरात्र (chaitra navratri 2022) मां आदि शक्ति की आराधना का पर्व। कोरोना प्रतिबंध हटने के बाद जहां मंदिरों में खूब भीड़ उमड़ेगी। साथ ही इस दौरान बाजार को भी पंख लग रहे हैं। कारोबार में तेजी आ रही है। कोरोना प्रतिबंध हटने के कारण जहां मंदिरों में खूब भीड़ होगी, वहीं इस बार देवी मां को प्रसन्न करने के लिए फूलों की बिक्री भी खूब होगी। दुकानदारों के अनुसार शहर के सतरस्ता, हलवाई चौक पर चार बड़े फूल विक्रेता सामान्य दिनों में करीब 2 क्विंटल बेचते हैं। लेकिन इस बार माहौल को देखते हुए नवरात्रि में यह मांग 10 क्विंटल से ज्यादा पहुंच सकती है। अंतिम दिनों में यह मांग कुछ ज्यादा होती है।

chaitra navratri 2022 Special-yog
chaitra navratri 2022 Special-yog
chaitra navratri 2022 नवरात्र के दौरान इस कारोबार में बरसेगा रुपया, पांच गुना तक है मांगयहां से आते हैं शहर में फूल
शहर के आसपास कई क्षेत्रों में कुछ किसान छोटे स्तर पर फूलों की खेती करते हैं। यह किसान स्थानीय स्तर पर बेचते हैं। इसके अलावा भोपाल, इंदौर, दिल्ली, पुणे सहित अन्य जगहों से भी फूल आते हैं। शहर में नवरात्र के दौरान गैंदा, रजनीगंधा, गुलाब सहित अन्य प्रकार के फूलों की बिक्री होती है।

ये रहेंगे पूजन शुभ मुहूर्त
कलश-घट स्थापना के साथ पहले दिन श्री शैलपुत्री स्वरूप का पूजन होगा। नवरात्र में मां शैलपुत्री के अलावा ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी, सिद्धिदात्री के रूप में दर्शन देंगी। शुभ मुहूर्त सुबह 6.31 से 8.31 एवं अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12.18 बजे से दोपहर 1.07 तक रहेगा। प्रतिदिन कन्याओं का विशेष पूजन का भी महत्व है।
यह रहते हैं दाम
गैंदा 100 रुपए प्रति किलो
गुलाब 200 रुपए प्रति किलो
रजनीगंधा 400 रुपए प्रति किलो
इस बार कोरोना के सभी प्रकार के प्रतिबंध हटने का असर दिखेगा। फूलों की अच्छी डिमांड है। हम स्वंय फूल उगाते हैं। सामान्य दिनों में 50 किलो बिकते हैं लेकिन नवरात्र में इनकी मांग बढ़कर 2 क्विंटल से ज्यादा होने की संभावना है। ऐसे में बाहर में आपूर्ति कराई जाएगी।
मुकेश मौर्य, फूल विक्रेता हलवाई चौक

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

श्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिटमनी लान्ड्रिंग मामले में फारूक अब्दुल्ला को ED ने भेजा समन, 31 मई को दिल्ली में होगी पूछताछ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.