मुख्यमंत्री ने पूछा- समर्थन मूल्य से क्या फायदा हुआ, किसान बोला- तीन हजार रुपए तक मूंग का अधिक दाम मिला

मुख्यमंत्री ने जिले के कृषक से किया वर्चुअल संवाद

By: Manoj Kundoo

Published: 25 Sep 2021, 09:46 PM IST

होशंगाबाद। समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी से मुझे अपनी मूंग विक्रय से सीधे 2 लाख 87 हजार का रुपए का लाभ मिला। वर्ष 2018-19 के सोयाबीन फसल बीमा लेकर 20 हजार से अधिक राशि भी मिली। यह बात जिले के सिवनीमालवा के दिव्यांग कृषक इश्वर दास जमीदार ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर में आयोजित जिला स्तरीय जनकल्याण एवं सुराज के कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से कही। इश्वर दास ने मुख्यमंत्री का धन्यवाद ज्ञापित किया। मुख्यमंत्री ने मिंटो हॉल भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम से जिले के कृषक ईश्वरदास जमीदार से वर्चुअली संवाद किया। मुख्यमंत्री ने कृषक इश्वरदास को बधाई देते हुए कहा कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को आत्मनिर्भर बनाने तथा उनकी आय को दोगुना करने के हर स्तर पर प्रयास कर रही है। प्रदेश सरकार किसानों के कल्याण में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। कार्यक्रम में विधायक डा. सीतासरन शर्मा, विधायक विजयपाल सिंह, कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, जनपद अध्यक्ष संगीता सोलंकी, शंभूसिंह भाटी, उपसंचालक कृषि जेआर हेडाऊ सहित अन्य जनप्रतिनिधि व किसान उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री और कृषक इश्वर दास के बीच हुई बातचीत...
मुख्यमंत्री : आपको कृषि विभाग की किन-किन योजनाओं का लाभ मिला?
कृषक इश्वर दास : रोटावेटर कृषि यंत्र के क्रय और चने की बुवाई के लिए भी कृषि विभाग से अनुदान का लाभ मिला है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ भी मिला।

मुख्यमंत्री : समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी का आपको क्या लाभ मिला?
कृषक इश्वर दास : पिछले वर्ष मूंग खरीदी नहीं होने के कारण मात्र 3 से 4 हजार रुपए में मूंग बिकी थी। इस वर्ष 7196 रुपए समर्थन मूल्य से किसानों को सीधे ढाई से 3 हजार का फायदा मिला।

४४ किसानों को दिए गए बीज किट-
कार्यक्रम में प्रदेश में तिलहन उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन तिलहन अंतर्गत 44 कृषकों को सरसों के बीज मिनीकिट वितरण किया गया। कृषि विस्तार सुधार कार्यक्रम आत्मा अंतर्गत जिले के 1 कृषक को राज्यस्तरीय सर्वोत्तम कृषक पुरस्कार का प्रमाण पत्र, 10 कृषकों को जिलास्तरीय सर्वोत्तम कृषक पुरस्कार तथा विकासखंड स्तरीय कृषक पुरस्कार के लिए 35 कृषकों को प्रमाण पत्र दिए गए। पांच समूहों को सर्वोत्तम समूह पुरस्कार तथा 5 कृषकों को कृषि अभियांत्रिकी अंतर्गत अनुदान राशि प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया।

Manoj Kundoo Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned