script

बालिका वधु बनने से पहले कलेक्टर से लगाई गुहार

locationहोशंगाबादPublished: Apr 18, 2018 11:19:04 am

Submitted by:

Manoj Kundoo

‘सर, मैं पढऩा चाहती हूं,मेरी शादी रुकवा दो

Child marriage will be punished for two years and fine of one lakh rup

Child marriage will be punished for two years and fine of one lakh rup

होशंगाबाद। लड़कियां अब जागरूक हो रही हैं, वह अपना अच्छा बुरा समझ सकती हैं इसका ताजा उदाहरण देखने को मिला इटारसी में। जहां १६ साल की एक नाबालिग ने अपनी हो शादी रूकवाने के लिए कलेक्टर को पत्र लिखकर गुहार लगाई है।
लिखा आगे पढऩा चाहती हूं
‘सर, मेरी उम्र १६ साल है। मैं कक्षा आठवी में पढ़ती हूं। अभी शादी नहीं करना चाहती। आगे पढऩा चाहती हूं। मई में मेरी शादी करने की तैयारी हो रही है। प्लीज रुकवा दीजिए।Ó यह उस चि_ी का मजमून है, जो एक बालिका वधू ने कलेक्टर अविनाश लवानिया को लिखी। नौ अप्रैल को लिखी गई यह चि_ी कलेक्टर को मिलते ही प्रशासनिक अमला सक्रिय हुआ और इटारसी की पॉश कॉलोनी पहुंचा जहां शादी की तैयारियों जोरों से चल रही थी।

पंचनामा बनाया, तब जाकर माने परिजन
महिला सशक्तिकरण विभाग के सीडीपीओ प्रमोद गौर ने बालिका के परिजनों को बाल विवाह नहीं कराने के संबंध में समझाइश दी। फिर भी बात न बनी तो चेतावनी देकर पंचनामा बनाया। तब वे विवाह नहीं करने के लिए राजी हुए। इधर, केसला के धांसई में रहने वाली एक १७ वर्षीय किशोरी और पिपरिया के पास डापका गांव में रहने वाली १५ वर्षीय किशोरी की शादी बुधवार को अक्षय तृतीया पर होने वाली थी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और ग्रामीणों से मिली सूचना के बाद बाल विवाह होने से रोका गया। परिजनों को समझाइश दी और पंचनामा बनाया गया।
चला रहे हंै अभियान
महिला सशक्तिकरण अधिकारी सतीश भार्गव ने बताया कि बाल विवाह रोकने लाडो अभियान चलाया जा रहा है। इटारसी की एक किशोरी ने खुद की शादी रुकवाने के लिए कलेक्टर को पत्र लिखा था। बालिकाओं की जागरुकता से कई मामलों में बाल विवाह होने से रोका गया।
जागरुकता से रुके बाल विवाह
पिछले ५ साल में बाल विवाह के ६१ और इस साल अभी तक चार मामले सामने आए हैं। इनमें ज्यादातर ऐसे मामले हैं जिनमें खुद किशोरी बालिकाओं ने पहल करके खुद को बाल विवाह की बेडियों से आजाद कराया।

पांच साल में ६१ मामले
वर्ष २०१७ – 10
वर्ष २०१६ – १०
वर्ष २०१५ – १४
वर्ष २०१४ – १३
वर्ष २०१३ – १४

ट्रेंडिंग वीडियो