Childrens Day 2017 : बच्चे खेलेंगे कौन बनेगा सैकड़ा पतिÓ,

11 प्रश्नों का सही जबाब देने पर मिलेंगे 125 रुपए

By: harinath dwivedi

Published: 13 Nov 2017, 04:42 PM IST

सिवनीमालवा/होशंगाबाद। 14 नवंबर को देशभर मेें बालदिवस धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस बार मप्र के होशंगाबाद जिले की सिवनी मालवा तहसील में अनोखे तरीके से मनाया जाएगा। दरअसल यहां एक स्कूल में कौन बनेगा करोड़पति की तर्ज पर कौन बनेगा सैकड़ा पति बच्चों के लिए खिलाया जाएगा। दरअसल इसका उद्देश्य बच्चों को खेल-खेल में रोचक जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

कोर्स से ही पूछे जाएंगे सवाल
ग्राम बी जमानी की माध्यमिक शाला में कौन बनेगा सैकड़ा पति नाम का खेल तैयार किया गया है। १४ नवंबर के बाल दिवस पर होने वाले इस खेल में कोर्स से ही संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। शिक्षक पीसी गौर द्बारा तैयार इस गेम में 11 प्रश्नों के जबाव देने पर 125 रुपए प्रोत्साहन स्वरूप दिए जा रहे हैं। गौर के अनुसार बच्चों खेल-खेल में जानकारी देने के लिए यह प्रश्नोत्तरी खेल आयोजित किया गया है। स्कूल की प्रधानपाठक रुक्मणी धाकड़ ने बताया है कि 14 नबम्बर को यह खेल बाल दिवस पर बच्चों को खेल खिलाया जाएगा। ग्राम सरपंच शोभा गोस्वामी ने इस कार्यक्रम की तैयारी की।

नेहरु जी बच्चों में देखते थे भविष्य
नेहरु जी बच्चों को देश के भविष्य की तरह देखते थे। नेहरु जी अपना अधिकतम समय बच्चों के साथ बिताना पसंद करते थे, वो हमेशा बच्चों के प्रति अपना लगाव जाहिर करते थे। इसी के बाद से ही उनके जन्मदिन को बालदिवस के रुप में मनाया जाना शुरु किया गया था।

अन्य देशों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है बाल दिवस
बाल दिवस की नींव 1925 में रखी गई थी, जिसके बाद 1953 में दुनियाभर में इसे मान्यता मिली। यूएन ने 20 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की लेकिन यह अन्य देशों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है। कुछ देशों में आज भी 20 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाता है। 1950 से कई देशों में बाल संरक्षण दिवस (1 जून) पर ही बाल दिवस मनाया जाता है। यह दिन बच्चों के बेहतर भविष्य और उनकी मूल जरूरतों को पूरा करने की याद दिलाता है।

harinath dwivedi Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned