scriptCity expansion plan closed in file, neither roads widened, nor commerc | शहर विस्तार की योजना फाइल में बंद, ना सड़कें चौड़ी हुई, ना व्यवसायिक क्षेत्र हुआ विकसित | Patrika News

शहर विस्तार की योजना फाइल में बंद, ना सड़कें चौड़ी हुई, ना व्यवसायिक क्षेत्र हुआ विकसित

योजना पर हुआ काम तो सड़कें २२ से ३० फीट तक हो जाएंगी चौड़ी, अनाज, इमारती लकड़ी का व्यापार और सब्जी-फल बाजार पहुंचेगा कृषि मंडी

होशंगाबाद

Published: December 07, 2021 08:48:27 pm

इटारसी
शहर विस्तार की योजना पांच साल से फाइलों में बंद है। जिसकी वजह से ना तो सड़कें चौड़ी हो पा रही है और ना ही व्यवसायिक क्षेत्र का विस्तार व विकास हो पा रहा है। इटारसी के मास्टर प्लान को नगरीय विकास एवं आवास विभाग मंत्रालय वल्लभ भवन भोपाल ने 19 अक्टूबर 2016 को मप्र नगर तथा ग्राम निवेश अधिनियम 1973 की धारा 19(1) के तहत अनुमोदित किया था। इसके बाद 28 अक्टूबर 2016 को मप्र राजपत्र में सूचना का प्रकाशन भी किया गया। बावजूद इसके अब तक नपा ने इस पर कोई चर्चा नहीं की। यह स्वीकृत मास्टर प्लान को कागजों में ही धूल खा रहा है। शहर में मनमर्जी से निर्माण हो रहे हैं। यही वजह है शहर में अव्यवस्थाएं बढ़ती जा रही है। सड़कें चौड़ी होना चाहिए तो संकरी होती जा रही हैं। पार्किंग की व्यवस्था है नहीं, यातायात नगर आज भी नहीं है, भवन निर्माण सामग्री शहर के अंदर बिक रही है। शहर में मेला लगाने के लिए मैदान नहीं बचा है। मास्टर प्लान में इन सभी बातों का जिक्र है, लेकिन जमीन पर इनमें से एक पर भी काम नहीं हो रहा है।
Patrika Logo
पत्रिका लोगो
प्लान के तहत १७ गांव होने हैं शामिल-
शहर विस्तार की योजना के मुताबिक शहर से जुड़े १७ गांव शहर में शामिल होने हैं। जिनका कुल निवेश क्षेत्र 11 हजार 999 हैक्टेयर है। जानकारी के मुताबिक शहरी सीमा क्षेत्र से लगे रैसलपुर, सोनासांवरी, धोखेड़ा, सनखेड़ा, सोमलवाड़ा, घाटली, जुझारपुर, गोंचीतरोंदा, पथरोटा, भट्टी, धुरपन, भीलाखेड़ी, बैंगनिया, बोरतलाई, देहरी, मेहरागांव को शहर में शामिल करना है।
योजना पर काम हुआ तो जानिए कहां कौन से व्यवसाय होंगे-
योजना पर काम हुआ तो अनाज बाजार और सब्जी मंडी व फल बाजार कृषि उपज मंडी के सामने होंगे। इमारती लकड़ी का व्यापार खेड़ा क्षेत्र में होगा। अग्रेषण अभिकरण व ऑटो पार्ट्स यातायात नगर में होंगे। इंडियन ऑयल डिपो शहर के बाहर होगा। थोक बाजार और भवन निर्माण सामग्री का व्यापार निवेश इकाई क्रमांक 1 खेड़ा में होगा।
बस स्टैंड का शुरू हुआ काम-
शहर विस्तार की योजना में नए बस स्टैंड का भी प्रावधान किया गया था। जिसका काम पुरानी इटारसी टै्रक्टर स्कीम में शुरू कर दिया गया है। यहां अब सात करोड़ रुपए से निर्माण कार्य कराए जाएंगे। जिससे पुरानी इटारसी क्षेत्र का विकास भी होगा। इसके अलावा यातायात नगर के लिए रैसलपुर में 4 हैक्टेयर भूमि, वाणिज्यिक गतिविधि केंद 2 हैक्टेयर भूमि, प्रशासनिक क्षेत्र स्थापना 226.3 हैक्टेयर, मेले के लिए जमीन मेहरागांव में 2 हैक्टेयर प्रस्तावित है।
२२ से ३० मीटर होती सड़कों की चौड़ाई-
प्रस्तावित योजना के मुताबिक स्टेशन से गांधी ग्राउंड तक 22 मीटर, विश्वनाथ टॉकीज से सूरजगंज 12 मीटर, महात्मा गांधी मार्ग जयस्तंभ 15 मीटर, रितुराज टॉकीज से नाला मोहल्ला 18 मीटर, ब्रिज से स्टेशन के आगे तक 24 मीटर, रेलवे स्टेशन से राज टॉकीज के पीछे का मार्ग 12 मीटर चौड़ा हो जाता। उल्लेखनीय है कि फिलहाल इन सभी सड़कों की चौड़ाई कम है। जिसकी वजह से जाम की स्थिति बनती है।
इनका कहना है...
मास्टर प्लान के अनुसार क्या संभव है उसे देखकर प्रयास किया जाएगा। ट्रांसपोर्ट नगर की भी समस्या है। प्लान क्या था, उसमें क्या व्यवहारिक कठिनाइयां हैं हम दिखवा लेते हैं।
-मदन सिंह रघुवंशी, एसडीएम

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Uttarakhand Election 2022: रुद्रप्रयाग में अमित शाह ने पूछा, कैसी सरकार चाहिए, विकास या भ्रष्टाचार वाली?शिवराज सरकार के मंत्री ने राष्ट्रपिता को बताया फर्जी पिता, तीन पूर्व पीएम पर भी साधा निशानापूर्व CM अशोक चव्हाण ने किया खुलासा: BJP सांसद मुरली मनोहर जोशी ने रिपोर्ट में खुद कहा 'PM मोदी सेना के साथ खिलवाड़ कर रहे'NeoCov: नियोकोव वायरस के लक्षण, ठीक होने की दर, जानिए सबकुछPandit Jasraj Cultural Foundation: संगीत के क्षेत्र में भी होना चाहिए तकनीक और आईटी का रिवॉल्यूशन: PM ModiCorona: गुजरात में कोरोना को मात दे चुके हैं 10 लाख से अधिक लोगकाशी विश्वनाथ मॉडल पर बनेगा महांकाल कॉरीडोर, सिंहस्थ-28 पर अभी से कामCovid-19 Update: महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,948 नए मामले, 103 मरीजों की मौत हुई।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.