scriptनागरिकों द्वारा स्वच्छता एप और वाट्सएप नंबर पर कचरे की फोटो भेजते ही नपा करेगी सफाई | Cleanliness will be done as soon as citizens send photos of garbage to | Patrika News

नागरिकों द्वारा स्वच्छता एप और वाट्सएप नंबर पर कचरे की फोटो भेजते ही नपा करेगी सफाई

locationहोशंगाबादPublished: Nov 12, 2021 09:17:07 pm

Submitted by:

Manoj Kundoo

सभी वार्डों में अगले १५ दिन में गठित होंगे नागरिकों के दल, कलेक्टर ने दिए निर्देश

Patrika Logo

पत्रिका लोगो

होशंगाबाद
जिले की नगरपालिका क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए अब नागरिकों की मदद भी ली जाएगी। जिले की सभी नगरीय निकायों में मौजूद सभी वार्डों में नागरिकों के अगले १५ दिन में दल गठित किए जायेंगे। जिससे साफ-सफाई व्यवस्था की मॉनीटरिंग होगी। इसके अलावा लोग नपा के स्वच्छता एप और वाट्सएप नंबर पर कचरे की फोटो भेजेंगे। जिसके बाद नपा को तत्काल सफाई करानी होगी। गुरुवार को कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में जिले की सभी नगरीय निकायों अंतर्गत आधारभूत सेवाओं कएवं विभिन्न योजनाओं, कार्यक्रमों की समीक्षा की।
गंदगी करने वालों पर होगा जुर्माना-
कलेक्टर ने जिले के सभी मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने क्षेत्र में रात्रिकालीन सफाई के अतिरिक्त प्रतिदिन प्रात: 8 बजे तक संपूर्ण शहर की साफ-सफाई किया जाना सुनिश्चित करायें। एक बार सफाई किए गए स्थान पर पुन: कचरा फैलाने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध जुर्माने की कार्रवाई की जाए। कलेक्टर ने कहा किस्ट्रीट लाइट को सूर्योदय होने के 15 मिनट पहले बंद और सूर्यास्त के 15 मिनट पश्चात चालू किया जाए।
जलप्रदाय में बिजली खपत का किया जाएगा आंकलन-
नगरीय क्षेत्रों में जल प्रदाय के प्रत्येक निर्धारित पॉइंट पर मीटरवार बिजली बिल का परीक्षण कर आंकलन किया जाएगा कि पंप की क्षमता के अनुरूप जल प्रदाय में कितना समय लगना चाहिए और प्रत्येक घंटे में कितनी बिजली की खपत होना चाहिए, उसी अनुरूप पाइपलाइन की क्वालिटी सुधार, मरम्मत एवं अन्य आवश्यक कार्रवाई कर जल प्रदाय के पंपों को ऑपरेट किया जाएगा। ऐसे क्षेत्रों को चिन्हित करें जहां पानी नहीं पहुंच पा रहा है वहां बूस्टर पंप लगाकर जल प्रदाय किया जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि अमृत योजना के तहत जल प्रदाय व्यवस्था में संबंधित ठेकेदार को समय पर भुगतान किया जाए। किसी भी स्तर पर लापरवाही की दशा में राशि कटौती की कार्यवाही करें।
पीएम आवास योजना में बरती जाए पारदर्शिता-
कलेक्टर ने बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम स्व निधि योजना, आवारा पशुओं से मुक्त अभियान आदि कार्यक्रमों की भी विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन में पूरी पारदर्शिता बरतने के निर्देश मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि सभी नगर पालिका कार्यालयों में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभान्वित हितग्राहियों एवं आवास प्लस में जोड़े गए नामों की सूची नाम और स्वीकृत राशि सहित चस्पा की जाए।
इनका कहना है…
जिले की सभी नगरपालिकाओं को सफाई व्यवस्था बेहतर करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए अगले १५ दिन में नपा द्वारा प्रत्येक वार्डों में जागरुक नागरिकों के दल गठित किए जाएंगे। इसके बाद वाट्सएप और स्वच्छता एप के माध्यम से लोग गंदगी के फोटो जानकारी सहित भेजेंगे। जिस पर नपा त्वरित कार्रवाई करते हुए सफाई सुनिश्चित करेगी।
-नीरज कुमार सिंह, कलेक्टर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो