scriptसीएम हेल्प लाइन : लेवल 4 पर अटकीं सैकड़ों शिकायतें | CM Helpline complaints | Patrika News

सीएम हेल्प लाइन : लेवल 4 पर अटकीं सैकड़ों शिकायतें

locationहोशंगाबादPublished: Sep 11, 2017 12:21:00 pm

Submitted by:

rajendra parihar

सीएम हेल्प लाइन के प्रकरणों की समीक्षा में जिले का प्रदेश में दूसरा स्थान मिला है।

cm helpline

CM Helpline complaints

होशंगाबाद. प्रदेश स्तर से जुलाई में सीएम हेल्प लाइन के प्रकरणों की समीक्षा में जिले का प्रदेश में दूसरा स्थान मिला है। हालांकि इस उपलब्धि के बाद भी जिले में हालत खराब हैं। शिकायतें लंबित होने से आवेदकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
जिले में अभी भी सीएम हेल्प लाइन की सैंकड़ों शिकायतें चौथे लेवल पर हैं। वहीं जिले में कुछ शिकातयें तो 100 दिन से भी ज्यादा दिनों से लंबित हैं। कलेक्टर द्वारा हर टीएल बैंठक में इनके लिए अधिकारियों को निर्देशित किया जाता है हालांकि अधिकारियों पर कलेक्टर के निर्देशों का कोई खास *****र दिखाई नहीं दे रहा है। जिले में जुलाई माह में 64.24 प्रतिशत शिकायतों का निराकरण किया गया वहीं निराकरण से संतुष्ट आवेदकों का प्रतिशत 50.87 रहा है। सीएम हेल्प लाइन के प्रकरणों की समीक्षा में जिले का प्रदेश में दूसरा स्थान, फिर भी जिले के हालत खराब। शिकायतें लंबित होने से आवेदकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
100 दिन से भी ज्यादा लंबित शिकायतें
कुछ विभागों में शिकायतें 100 दिन से भी ज्यादा दिनों से लंबित हैं। कलेक्टर लवानिया ने ऐसी शिकातयों को 10 दिन के भीतर निराकृत करने के निर्देश दिए हैं। इन शिकातयों में उद्यानिकी विभाग व जल संसाधन विभाग की सात-सात शिकातयें हैं। वहीं आदिम जाति कल्याण विभाग की आठ शिकातयें भी 100 दिन से ज्यादा लंबित हैं। संतोषजनक कार्रवाई करने वाले अधिकारियों के वेतन काटने के निर्देश भी कलेक्टर लवानिया ने दिए हैं।
कौन से विभाग की कितनी शिकायतें विभाग शिकायत
एलडीएम 128
जिला पंचायत 110
ग्रामीण विकास विभाग 45
सहकारिता विभाग 17
वन विभाग 30
जल संसाधन विभाग 30
रेशम विभाग 28
संस्थागत वित्त विभाग 22
जिला व्यापार उद्योग केन्द्र 20
सामाजिक न्याय विभाग 23
पीएचई 19
बिजली विभाग 14
कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं
सभी अधिकारियों को सीएम हेल्प लाइन और जनसुनवाई में आने वाले आवेदनों पर प्राथमिकता से कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। लापरवाह अधिकारियों पर कार्रवाई भी की जा रही है।
अविनाश लवानिया, कलेक्टर, होशंगाबाद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो