कलेक्टर पहुंचे स्कूलों का निरीक्षण करने, देरी से पहुंची शिक्षिका किया निलंबित

कलेक्टर पहुंचे स्कूलों का निरीक्षण करने, देरी से पहुंची शिक्षिका किया निलंबित

poonam soni | Updated: 11 Jul 2019, 12:10:19 PM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

शौचालय में लगा था ताला, पड़ी फटकार

 

होशंगाबाद/माखननगर. सरकारी स्कूल में टीचरों के समय पर नहीं पहुंचने का वाकया बुधवार को कलेक्टर शीलेंद्र सिंह के सामने हो गया। कलेक्टर बाबई के शासकीय प्राथमिक शाला का औचक निरीक्षण करने पहुंचे थे। शिक्षिका समय पर स्कूल नहीं पहुंची तो उन्होंने निलंबित कर दिया। स्कूल के शौचालय में ताला झूलता मिला तो सचिव को फटकार लगाई और दो वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए। स्कूल पहुंचे कलेक्टर ने एडमिशन और उपस्थिति रजिस्टर का अवलोकन किया। शाला में अध्ययनरत 34 में से मात्र 9 बच्चे उपस्थित मिले। कलेक्टर ने बच्चों से गणित के सामान्य और सरल प्रश्न पूछे, जिन्हें बच्चे हल नहीं कर पाए। शिक्षकों को निर्देश दिए कि वे अध्यापन कार्य गुणवत्ता युक्त कराए। शिक्षिका गीता दुबे के देरी से आने पर कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी अनिल वैध को शिक्षिका को निलंबित करने के निर्देश दिये। ग्राम पंचायत सचिव प्रेम नारायण को शाला का निरंतर निरीक्षण न करने एवं शौचालय बंद मिलने पर डिप्टी कलेक्टर भारती मेराबी को उनकी दो वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए।

 

इटारसी : शैक्षणिक गुणवत्ता का निरीक्षण
दो शिक्षकों का वेतन काटने के निर्देश
इटारसी. सहायक संचालक आदिवासी विकास चंद्रकांता सिंह ने बुधवार को केसला ब्लाक के दाडीवाड़ा, बारदा, नयापुरा आदि स्कूलों के शैक्षणिक गुणवत्ता का निरीक्षण किया। दाडीवाड़ा में प्राइमरी स्कूल के बच्चों का शैक्षणिक स्तर निम्न पाया गया। सिंह ने यहां की दोनों शिक्षकों का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए। वही बीईओ केसला आशा मौर्या ने बताया कि इस संबंध में हम नोटिस देंगे। इसके अलावा अन्य स्कूलों के निरीक्षण में गुणवत्ता ठीक पाई गई।

 

गणित हल करने की रौचक विधियां बताई
शासकीय कन्या माध्यमिक शाला हथबास पहुंचे कलेक्टर ने नवीन शाला भवन के निर्माण कार्य को अधूरा मिलने पर निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिये। इसके अलावा स्कूल के पास स्थित तालाब की सफाई कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बच्चों के शिक्षा के स्तर की जांच की। उन्होंने विद्यार्थियों को गणित के प्रश्नों को हल करने की रौचक विधियां बताई।

 

टूटेगा पुराना स्कूल भवन
कलेक्टर ने तवा पुल शासकीय स्कूल के बाद उत्कृष्ट विद्यालय बाबई का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने शिक्षकों से विषयवार जानकारी ली। उन्होंने शिक्षक जीएस ठाकुर की एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि शाला परिसर की नियमित साफ.-सफ ाई की जाए। सीएमओ को पुराने स्कूल भवन को तोडऩे के निर्देश दिए।

 

सीमांकन व फेंसिंग लगाने के निर्देश
कलेक्टर ने स्कूल के पास स्थित मध्यान्ह भोजन भवन से कंडे एवं अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये। बाबई जनपद पंचायत सीईओ पूनम सोनी को स्कूल भवन का सीमांकन करने व फेसिंग लगाने के निर्देश दिए।

 

कलेक्टर ने किसानों से भी की चर्चा
स्कूलों का निरीक्षण करने के बाद कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ग्राम पंचायत रामपुर व बाचावानी पहुंचे। यहां उन्होंने किसानों से चर्चा की। किसानों की समस्याओं का निराकरण करने का आश्वासन दिया।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned