scriptCollector imposed a fine of Rs 200 on the smoking alms | धूम्रपान कर रहे भृत्य पर कलेक्टर ने लगाया 200 रुपए का जुर्माना | Patrika News

धूम्रपान कर रहे भृत्य पर कलेक्टर ने लगाया 200 रुपए का जुर्माना

दफ्तरों का औचक निरीक्षण....पीएचई व महिला बाल विकास विभाग कार्यालय का लिया जायजा

होशंगाबाद

Updated: January 22, 2022 01:29:38 pm

होशंगाबाद. शुक्रवार को कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं तवा भवन स्थित महिला बाल विकास विभाग कार्यालय का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कलेक्टर ने तवा भवन के औचक निरीक्षण के समय कार्यालय परिसर में धूम्रपान करते पाए जाने पर तहसील कार्यालय के भृत्य अशोक कुमार अहिरवार पर 200 रुपए का जुर्माना लगाया और आवश्यक कार्रवाई करने के लिए नायब तहसीलदार को निर्देश दिए। पीएचई कार्यालय के निरीक्षण के दौरान फाइलों के व्यवस्थित रखरखाव एवं संधारण नहीं पाए जाने पर संबंधित शाखा लिपिक सहायक ग्रेड-3 हरिशंकर यादव की एक वेतन वृद्धि रोक दी। पीएचई के कार्यपालन यंत्री को कार्यालयीन व्यवस्थाओं में सुधार करने के लिए निर्देशित किया।

कलेक्टे्रट व तवा भवन भी देखा
कलेक्टर सिंह ने कलेक्ट्रेट कार्यालय तवा भवन स्थित महिला एवं बाल विकास विभाग कार्यालय एवं बाल संरक्षण इकाई कार्यालय का निरीक्षण भी किया। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास को बाल कल्याण समिति, किशोर न्याय बोर्ड एवं चाइल्ड लाइन की नियमित बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए। कहा कि कार्यालय परिसर में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए।

खेत पाठशाला लगी: दिलाई शपथ
होशंगाबाद. जिले के किसानों को नरवाई न जलाने के साथ ही फसल के बेहतर प्रबंधन एवं कृषि से संबद्ध विभागों को योजनाओं के बारे में जानकारी देने के लिए शुक्रवार को विभिन्न स्थानों पर किसान खेत पाठशालाएं लगाई गई। इस दौरान किसानों को अपने खेतों में आगामी रबी फसलों की फसल कटाई के उपरांत नरवाई न जलाने ेएवं संतुलित उर्वरकों के उपयोग की समझाइश दी गई। इस मौके पर मौजूद किसानों को इसके लिए शपथ भी दिलाई गई। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह भी खुद होशंगाबाद के मालाखेड़ी, बाबई के बज्जरवाडा एवं सोहागपुर के बोडना गुज्जर में हुई किसान खेत पाठशाला में शामिल हुए।

कलेक्टर ने उर्वरकों के नुकसान बताए
कलेक्टर सिंह ने किसानों से कहा कि आज का किसान अपने खेत से अधिक से अधिक उत्पादन के लिए भारी मात्रा में रसायनिक उर्वरकों का उपयोग कर रहा है, जो उर्वरकता की दृष्टि से मिट्टी के स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। मिट्टी के उत्पादन क्षमता की भी एक सीमा है। ज्यादा मात्रा में रासायनिक उर्वरकों का उपयोग मिट्टी के लिए छोटे-छोटे न्यूक्लियर विस्फोट की तरह है, जो हमारी मृदा की उर्वरकता को हानि पहुंचाते हैं। इसलिए हमें भावी पीढ़ी के तरफ भी अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। जैविक खेती को बढ़ावा देना होगा।

नरवाई का बेहतर प्रबंधन करना सीखें
कलेक्टर सिंह ने किसानों से रासायनिक उर्वरकों का संतुलित मात्रा में उपयोग का आव्हान करते हुए बताया कि जिले में ऐसे किसान भी हैं, जिन्होंने नरवाई ना जलाकर बल्कि उसका बेहतर प्रबंधन कर बेहतर उदाहरण प्रस्तुत किया है। ऐसे किसान अन्य किसानों से भी अपने अनुभव साझा करें और उन्हें नरवाई ना जलाने के लिए प्रेरित करें। पाठशाला में कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को नरवाई जलाने से होने वाले नुकसान एवं नरवाई प्रबंधन के बारे में जानकारी दी।

नरवाई प्रबंधक के यंत्रों की दी जानकारी
कृषि उप संचालक कृषि जेआर हेडाऊ ने किसानों को नरवाई प्रबंधन के लिए उपयोगी राउंड बेलर ,रिपर कम बाइंडर, स्ट्रॉरीपर, रोटावेटर, हैप्पी सीडर आदि कृषि उपयोगी यंत्रों के बारे में जानकारी दी। पाठशाला में सहायक संचालक मत्स्य राजीव श्रीवास्तव सहित उद्यानिकी, रेशम सहित अन्य विभागों द्वारा विभागीय योजनाओं के बारे में किसानों को जानकारी दी गई।

धूम्रपान कर रहे भृत्य पर कलेक्टर ने लगाया 200 रुपए का जुर्माना
धूम्रपान कर रहे भृत्य पर कलेक्टर ने लगाया 200 रुपए का जुर्माना

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.