scriptअमले का हौंसला बढ़ाने कलेक्टर-एसपी ने किया ऐसा काम | Collector-SP raided in illegal sand mining | Patrika News

अमले का हौंसला बढ़ाने कलेक्टर-एसपी ने किया ऐसा काम

locationहोशंगाबादPublished: Jul 24, 2019 11:34:04 am

Submitted by:

devendra awadhiya

आला अफसरों के पहुंचने से पहले ही खदानों से गायब हो गई थी मशीनें और डंपर

Collector-SP raided in illegal sand mining

अमले का हौंसला बढ़ाने कलेक्टर-एसपी ने किया ऐसा काम


होशंगाबाद। रेत माफिया द्वारा लगातार निचले अधिकारियों पर किए जा रहे हमले और घेराबंदी का खौफ खत्म करने कलेक्टर और एसपी खुद पहली बार खदानों पर छापा मारने निकले। लेकिन उनसे पहले अवैध उत्खनन कर रही पोकलेन, जेसीबी और वहां भरा रहे डंपर गायब रहस्यम तरीके से गायब हो गए। खदानों से खाली हाथ लौट रहे अफसरों ने सड़क से गुजर रहे सात डंपर (पांच भरे, दो खाली) जब्त कर बाबई थाने पहुंचाए। ज्ञात रहे कि हाल ही में लागातार नायब तहसीलदार पर रेत माफिया ने हमला कर दिया था, इसके बाद दूसरी बार कर्रवाई करने गई महिला नायब तहसीलदार को घेर लिया था। जिससे कारण निचले अधिकारियों ने ऐसे हालात में कार्रवाई करने में असमर्थता जताई थी।
कलेक्टर शीलेंद्र सिंह और एसपी एमएल छारी सोमवार रात साढ़े दस बजे दल-बल के साथ गुजरवाड़ा, निमसाडिय़ा, कीरपुरा,रजौन, नसीराबाद आदि क्षेत्र की बंद रेत खदानों पर पहुंचे। तड़के साढ़े तीन बजे तक सर्चिंग की लेकिन कुछ हाथ नहीं लगा। उनके छापे मारने की सूचना पहले ही रेत माफिया तक पहुंच गई थी, इस कारण उनके पहुंचने से पहले मशीनें और डंपर तक हटा लिए गए। इस कारण अधिकारियों को सिर्फ रेत के अवैध स्टाक मिले, जिन्हें जब्त कर खनिज अधिकारियों से कार्रवाई के लिए कहा गया। खाली हाथ लौट रहे अधिकारियों ने कीरपुरा और गूजरबाड़ा के रास्ते से गुजर रहे डंपर एमपी09 एचएच 2969, एमपी09 केबी 5879 एवं खाली डंपर एमपी09 एचजे 3566, एमपी09 एचएफ 7956, एमपी09 एचजी 9969, एमपी09 एचएच 5264 को जब्त कर बाबई थाने भेज दिया।
विभागों में सक्रिय हैं मुखबिर
अफसरों के कार्रवाई कर निकलते ही माफिया सक्रिय और दिन में ही अवैध उत्खनन शुरू हो गया। दरअसल रेत माफिया ने पुलिस, प्रशासन और खनिज विभाग में अपने मुखबिर बना लिए हैं। यह मुखबिर ड्राइवर और बाबू से लेकर अफसर तक हैं, जो खुद उन्हें कार्रवाई की सूचना पहले दे देते हैं। इसके अलावा अफसरों के दफ्तर, घर और रास्तों पर मुखबिर तैनात कर रखे हैं। जो पुलिस या प्रशासन की गाडिय़ां निकलते ही उन्हें सतर्क कर देते हैं।
इस कारण निकलना पड़ा
शुक्रवार की रात बाबई की मनवाड़ा तवा अवैध खदान पर छापा मारने पहुंचे नायब तहसीलदार अतुल श्रीवास्तव, आरआई और तीन पटवारियों पर हमला हुआ था। उनकी गाड़ी में तोडफ़ोड़ की गई थी। सोमवार को बनखेड़ी के दूधी नदी पर कार्रवाई करने पहुंची नायब तहसीलदार निधि पटेल को हथियारों से लैस दो कारों से आये रेत माफिया के गुर्गों ने घेर लिया था। इससे पहले सिवनी मालवा में भी हमला हो चुका है। इससे निचले अमले में खौफ व्याप्त हो गया था।
एक डंपर पर दो-दो नंबर, हो सकता है धोखाधड़ी का मामला दर्ज

आरटीओ ने मगलवार को गत दिवस जासलपुर से जब्त 30 डंपरों की एसएनजी ग्राउंड पहुंचकर जांच की। जिसमें एक डंपर पर दो-दो नंबर मिले। कुछ में स्पष्ट नंबर नहीं मिले कुछ में नंबर ही गायब थे। अन्य दस्तावेज जांचे। शाम को रिपोर्ट कलेक्टर को सौंप दी। इनमें दो नंबर पाए जाने वाले वाहन पर धोखाधड़ी का अपराध दर्ज हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो