script

कॉलेज प्रबंधन ने पहले की मनमानी, अब वापस करना पड़ रहा प्रवेश शुल्क

locationहोशंगाबादPublished: Jul 20, 2018 07:45:27 pm

Submitted by:

govind chouhan

कॉलेज ने प्रति छात्रा सौ रुपए लिया था प्रवेश आवेदन शुल्क, सर्वसम्मति से शुल्क वापस करने पर बनी सहमति

patrika

कॉलेज प्रबंधन ने पहले की मनमानी, अब वापस करना पड़ रहा प्रवेश शुल्क

पिपरिया. जनभागीदारी समिति को विश्वास में लिए बगैर गल्र्स कॉलेज प्रबंधन ने प्रवेश आवेदन के रूप में प्रति छात्रा सौ रुपए वसूल लिए। मामले में जब छात्राओं ने शिकायत की तो जनभागीदारी समिति की आपत्ति के बाद कॉलेज में बैठक आयोजित कर सर्व सम्मति से करीब दो सौ छात्राओं से वसूला गया शुल्क वापसी का निर्णय लिया गया है।
सरकारी शैक्षणिक संस्थाओं में शिक्षा के लिए सरकार द्वारा अनेक सुविधाएं लागू कर उन्हें नि:शुल्क शिक्षण दिए जाने की घोषणा कर रही है इसके उलट महज पांच-दस रुपए के आवेदन को कॉलेज प्रबंधन ने सौ- सौ रुपए में देकर शुल्क वसूल लिया। छात्रसंघ सहित अनेक छात्राओं ने इस पर आपत्ति जताते हुए जनभागीदारी समिति में शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत के बाद प्रबंधन ने शुल्क लिए जाने को विभिन्न नियमों के हवाले से जायज ठहराने का प्रयास किया। लेकिन असंतोष बढ़ता देख जनभागीदारी समिति अध्यक्ष अनुराधा शर्मा और सदस्यों ने तत्काल बैठक बुलाने निर्देशित किया। शुक्रवार को आयोजित बैठक में अध्यक्ष सहित जनभागीदारी समिति सदस्य सुनील चौरसिया, संगीता हरदैनिया, अरविंद शर्मा, लखन आनंदानी, सुनील गुप्ता, महेन्द्र चौरसिया, कपिल शर्मा ने एक स्वर में छात्राओं से लिया गया शुल्क वापस करने पर सहमति जताई। प्राचार्य मोना द्विवेदी, लिपिक नंद किशोर नेमा ने शुल्क लिए जाने संबंधी अपना पक्ष रखा।
समिति को विश्वास में नहीं लिया
प्राचार्य मोना द्विवेदी ने छात्राओं से लिए गए शुल्क का पूरा रिकॉर्ड बताया। राशि जनभागीदारी खाते में जमा होना और प्रवेश फार्म पर सौ रुपए शुल्क अंकित होना बताया। शुल्क लिए जाने को लेकर जनभागीदारी समिति को अवगत नहीं कराया गया वहीं छात्राओं को शुल्क की रसीद नहीं दिए जाने से अविश्वास की स्थिति बन रही थी जो समिति में विचार-विमर्श के बाद सर्वसम्मत निर्णय लिया गया।
बैठक में ये प्रस्ताव भी हुए पास
बैठक में निर्णय लिया गया कि छात्राओं से लिया शुल्क जनभागीदारी समिति सदस्य की उपस्थिति में शनिवार से वापस किया जाए। कॉलेज शुल्क वसूली स्थल पर शेड निर्माण कराया जाए। छात्राओं के लिए सेनेटरी नेपकीन मशीन लगवाने, यूजीसी गाइड लाइन के तहत भूमि उपलब्ध कराने एसडीएम को प्रस्ताव देने संबंधी प्रस्ताव लिए गए। सुनील गुप्ता ने शेड के लिए टीन देने एवं छात्राओं के लिए पेयजल व्यवस्था मुहैया कराने सहमति जताई।

ट्रेंडिंग वीडियो