सराहनीय: पार्क बनाकर नपा भूली नपा तो बुजुर्गों ने खुद कर लिया विकसित

कब लौटेगी पार्कों की रौनक: होशंगाबाद के उप नगर हाऊसिंग बोर्ड के हनुमान मंदिर वाले पार्क को बनाया सुंदर-हराभरा, नपा ने राशि होने के बाद भी सालों बाद भी नहीं बनवाया पार्क में पॉथवे।

By: devendra awadhiya

Published: 04 Oct 2021, 11:54 AM IST

होशंगाबाद. शहर में पार्कों की स्थिति ठीक नहीं है। वीआईपी रोड किनारे का नेहरू पार्क तो ठीक है, लेकिन रहवासी इलाकों के बाकी आधा दर्जन से अधिक छोटे-बड़े पार्क झाडिय़ों-कचरे और वीरानी में पड़े हुए हैं। यहां नपा के माली हैं और न ही चौकीदार। महीनों से इन पार्कों की साफ-सफाई तक नहीं हुई है। लेकिन इन्हीं में उप नगर हाऊसिंग बोर्ड का नपा का बड़े हनुमान मंदिर के पीछे वाला एक ऐसा पार्क भी है, जिसे जिम्मेदार वार्ड प्रभारी इंजीनियर-अधिकारी जब इसकी देखभाल करना ही भूल गए तो कॉलोनी के वरिष्ठ नागरिकों ने ही इसका जिम्मा खुद उठाया और खुद पैसा खर्च कर महीनों की मेहनत से इसे सजा-संवारकर सुंदर और हरा-भरा बना दिया है। पेंशन व अन्य लोगों की मदद से राशि एकत्रित कर पौधे और टीगार्ड, पानी के पाइप खरीदकर व्यवस्थाएं जुटा ली। वरिष्ठ नागरिकों की से परिश्रम से तैयार यह पार्क अब जनभागीदारी का एक उदाहरण भी बन चुका है। इसकी तारीफ बाहर से आने वाले लोग भी करने लगे हैं।

बुजुर्ग रोजाना करते हैं देखभाल
पेंशनर, वरिष्ठ नागरिक रोजाना इस पार्क की देखभाल करते हैं। उमाशंकर श्रोती, बीएस ठाकुर, परमानंद मालवीय, अरुण तिवारी, मंगल सिंह यादव बताते हैं कि पहले यह पार्क उजाड़ था। लोग यहां घरों का कचरा फेंक जाते थे। आवारा तत्व भी यहां रात में हुड़दंग मचाते थे। हमारे ग्रुप ने इस कईयों बार नपा के अधिकारियों से इस पार्क को सुधारने की मांग उठाई, लेकिन जब ध्यान नहीं दिया गया तो हम सभी ने ही इसे खुद संवारने व देखभाल करने का बीड़ा उठाया। आपस में धनराशि व सामान जुटाई। छायादार पौधे, फूलों सहित औषधियां भी लगाईं। गर्मी, बारिश और ठंड से पौधों को बचाकर नियमित देखभाल की। पानी के पाइप से रोजाना सुबह शाम सिंचाई, निंदाई-गुढ़ाई, कटिंग, खरपतवार अनावश्यक घास को हटवाया है। यहां बैठने के लिए बेंचे भी लगवाई गई है। समय-समय पर यहां गोष्ठी, पौधरोपण कार्यक्रम भी किए जाते हैं।

नपा ने नहीं बनाया पार्क में पॉथवे
नगरपालिका ने इस पार्क को बनाने, संवारने के लिए संसाधनों के लिए राशि स्वीकृत की थी, जिसमें यहां पॉथवे भी बनाया जाना था, लेकिन सालों बाद भी नपा के अधिकारी यहां पॉथवे का निर्माण नहीं करा सके। जबकि इसकी राशि नपा के पास उपलब्ध है। इस संबंध में पार्क की देखभाल कर रहे वरिष्ठ नागरिकों ने कलेक्टर, कमिश्नर सहित सीएमओ से पार्क के अन्य निर्माण कार्यों सहित पॉथवे को काम जल्द शुरू कराए जाने की मांग की है।

devendra awadhiya Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned