scriptसाहब के आदेश के साथ विदा हुई बच्चियों के अपराधों पर नियंत्रण की पेटियां | Complaint box does not contain complaint | Patrika News

साहब के आदेश के साथ विदा हुई बच्चियों के अपराधों पर नियंत्रण की पेटियां

locationहोशंगाबादPublished: Dec 05, 2019 02:37:04 pm

Submitted by:

poonam soni

शिकायत पेटियों में अब नहीं आ रही अर्जियां, टूटे पड़े हैं ताले

साहब के आदेश के साथ विदा हुई बच्चियों के अपराधों पर नियंत्रण की पेटियां

साहब के आदेश के साथ विदा हुई बच्चियों के अपराधों पर नियंत्रण की पेटियां

आजाद सिरवैया/ होशंगाबाद/ साहब के साथ उनके आदेश भी विदा हो गए हैं। इसकी वानगी है कॉलेज व स्कूलों में लगाई गई शिकायत पेटियां। शिकायत पेटियों में अब न तो शिकायती अर्जियां आ रही हैं और न ही इनकी जांच करने वाले सदस्यों का इस ओर ध्यान हैं। हालात यह हैं कि शिकायत पेटियों में जंग लग चुकी है और ज्यादातर के ताले टूटे पड़े हैं। ज्ञात रहे कि कॉलेज व स्कूलों में पढऩे वाली छात्राओं की समस्याओं व अपराधों पर नियंत्रण के लिए तत्कालीन एसपी अरविंद सक्सेना के निर्देश पर शिकायत पेटियां लगवाई गई थी।
अब कोई नहीं आता शिकायत लेने
गल्र्स स्कूल प्राचार्य वीरेंद्र कोरी बताते हैं अगस्त 2019 में मैंने चार्ज संभाला है तब से अभी तक कोई शिकायत पेटी खोलने नहीं आया। एनएमवी कॉलेज प्राचार्य ओएन चौबे ने कहा कि पहले पुलिस कभी-कभी आकर शिकायतें निकाल ले जाती थी। पिछले कुछ समय से कोई नहीं आया। एक छात्रा ने बताया कि उसने भी शिकायत की थी। जिस पर कार्रवाई हुई थी। इस व्यवस्था को उन्होंने दोबारा चालू करने की बात कही है।
सात सदस्यीय दल बनाया था
शिकायत पेटियों को खोलने और शिकायतों को एकत्र करने सात सदस्यीय टीम भी बनाई गई थी। टीम बारी-बारी से महाविद्यालयों में जाकर शिकायत पेटियों को खोलकर उनमें मिलने वाली शिकायतों को अधिकारियों तक पहुंचाते थे। जिनकी जांच कर कारवाई होती थी।
इनका कहना है….
पुलिस द्वारा शिकायत पेटी लगवाई गई थी वह नियमित रूप से चालू रहना चाहिए। कोई भी समस्या आने पर बिना नाम दिए शिकायत की जा सकती थी।
रत्ना चौरे, छात्रा

शिकायत पेटी का सबसे बड़ा महत्व यह है कि किसी भी समस्या को वह अपना नाम गोपनीय रखते हुए शिकायत दर्ज करा सकती है। इसे फि र चालू होना चाहिए।
अफरोज खान, छात्रा
पहले पत्र लिखे जाते थे वह भी बंद हो गया है। अब डिजिटल जमाना है। 1090, 1098 इ-बॉक्स की व्यवस्था आ गई है। उसमें शिकायत कर सकते हैं। स्कूल, कॉलेज के बच्चे इंटेलीजेंट होते हैं। वह और तेजी से हाइटेक संसाधनों का उपयोग करते हैं।
एमएल छारी, पुलिस अधीक्षक, होशंगाबाद जिला
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो