script

असमंजस : कोरोना और सामान्य बुखार में नहीं कर पा रहे अंतर

locationहोशंगाबादPublished: Jan 15, 2022 04:13:52 pm

Submitted by:

amit sharma

ओपीडी में 3 दिन में 30 प्रतिशत मरीज सामान्य बुखार वाले

असमंजस : कोरोना और सामान्य बुखार में नहीं कर पा रहे अंतर

असमंजस : कोरोना और सामान्य बुखार में नहीं कर पा रहे अंतर

होशंगाबाद. जिले में लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों के बीच वायरल फीवर ने भी पैर जमाने शुरू कर दिए हैं। ऐसे में सामान्य बुखार होने पर भी लोग असमंजस में आ रहे हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि अधिकतर वायरल फ्लू के समान लक्षण होते हैं। मौसमी बदलाव से भी लोग फ्लू की चपेट में आ रहे हैं। जिसकी वजह से खांसी-बुखार हो रहा है। जिला अस्पताल की ओपीडी में वायरल फीवर के मरीज सबसे ज्यादा आ रहे हैं। पिछले तीन दिनों में ओपीडी पहुंचे 30 प्रतिशत मरीजों को सर्दी-जुकाम-बुखार व वायरल की समस्या थी। जिला अस्पताल के डॉ. सुनील जैन बताते हैं कि लक्षणों के आधार पर कोरोना जांच करवाई जाती है लेकिन जांच में निगेटिव आने पर पता चलाता है कि सामान्य बुखार है। डॉक्टर्स बताते हैं कि वायरल फीवर कोविड-19 व दूसरे वायरस की तरह तीन से 10 तक मरीजों को जकड़ रहा है। ऐसे में मरीजों को शुरुआत में ही लक्षणों पर ध्यान देते हुए डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। इसमें लापरवाही से बचना चाहिए।
लक्षण पहचानना जरूरी

कोरोना वायरस और वायरल फ्लू के लक्षणों में भले काफी समानताएं हों लेकिन कुछ लक्षणों के आधार पर इनमें फर्क किया जा सकता है। सामान्य बुखार में सर्दी, जुकाम, बदन दर्द, बुखार जैसे लक्षण होते हैं जबकि कोरोना से सूखी खांसी, सांस लेने में दिक्कत, गले में चुभन जैसे लक्षण होते हैं। इसके अलावा कोरोना में गंध और स्वाद महसूस नहीं होता है। इस वायरस के संक्रमित लोगों में सबसे पहला लक्षण सांस लेने में तकलीफ जैसा होता है। वहीं मरीज की सुनने की क्षमता पर भी प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं हैं।
जिले के शासकीय अस्पतालों की ओपीडी की स्थिति
जिला अस्पताल होशंगाबाद- 580
सामुदायिक अस्पताल बनखेड़ी – 160
सामुदायिक अस्पताल बाबई- 123
सामुदायिक अस्पताल पिपरिया- 290
सामुदायिक अस्पताल सोहागपुर- 130
सामुदायिक अस्पताल सिवनीमालवा- 250
सिविल अस्पताल इटारसी – 290
जिले में 540 मरीज वायरल के मरीज आए

इन बातों का रखें ध्यान

-साफ-सफाई का ध्यान रखें, कुछ खाने से पहले हाथ जरूर धोएं
-मास्क जरूर पहनें, कोरोना की तरह ये फ्लू और वायरल से भी बचाता है।
-अच्छी डाइट लें।
-बुखार आने पर लक्षणों को पहचानें, डॉक्टर से संपर्क करें
-घर में एक सदस्य को बुखार आने पर खुद को दूसरों से अलग करें
वर्जन
बारिश के बाद हवा में नमी बढ़ जाती है। कई तरह से वायरस सक्रिए हो जाते हैं। कोरोना के अलावा इस सीजन में मौसमी बीमारियां भी होती हैं, जिसमें सामान्य बुखार होना कॉमन है। ऐसे में घबराएं नहीं, डॉक्टर से परामर्श लें और दवाएं खाएं।
-डॉ सुनील जैन, प्रभारी मेडिकल वार्ड जिला अस्पताल

ट्रेंडिंग वीडियो