scriptइस जिले में हर दिन 3 क्विंटल पॉलिथिन की खपत | Consumption of 3 quintal polythene every day in Hoshangabad | Patrika News

इस जिले में हर दिन 3 क्विंटल पॉलिथिन की खपत

locationहोशंगाबादPublished: Aug 19, 2019 01:15:58 pm

Submitted by:

sandeep nayak

पॉलीथिन के उपयोग पर नहीं लग रहा अंकुश

polythene

Restricted to say but only politics for last one year

होशंगाबाद। सख्ती के बाद भी जिले में पॉलीथिन का उपयोग कम नहीं हो पा रहा है। जिले में हर दिन ३ क्विंटल पॉलीथिन का उपयोग सब्जी फल बिक्री में किया जा रहा है। लोगों का मानना है कि पॉलीथिन का विलल्प बाजार में आए बिना इसका उपयोग नहीं रोका जा सकता है। व्यापारी महासंघ के अध्यक्ष राजकुमार खंडेलवाल ने बताया कि सरकार के अंकुश के बाद भी बाजार में तेजी से पॉलीथिन बेची जा रही है। सस्ते दामों में मिलने वाली पॉलीथिन सब्जी विक्रेताओं के ग्राहकों की सुविधा के लिए होती है। दुकानदारों का कहना है कि अगर ग्राहक को पॉलीथिन के लिए मना करो तो वो समान ही नहीं लेते हैं।
बडे एक्शन के साथ उतरेगी नपा
पॉलीथिन अंकुश लगाने नपा ने कई बार बड़ी मात्रा में इसकी जब्ती कर बिक्रेताओं पर जुर्माना भी लगाया है। लेकिन अब भी इसका असर नहीं दिख रहा है। अब नपा अगले दो दिनों में कारगर एक्शन के साथ आने की तैयारियों में है। इस बार दुकानों से सब्जी-भाजी पॉलीथिन में ले जाने वालों पर भी अंकुश लगाने को लेकर प्रावधान किए जाएंगे।
नपा की सख्ती
पॉलीथिन के उपयोग को लेकर नपा ने पूर्व में ही काफी सख्त रही है। लेकिन बीच में ढील दे दी गई थी। लेकिन प्रधानमंत्री की अपील के बाद अगले दो दिनों में पॉलीथिन के उपयोग को लेकर नपा नए एक्शन प्लान के साथ आएगी। इसमें पॉलीथिन में समान लेने वालों की जिम्मेदारी भी तय होगी।
अखिलेश खंडेलवाल, नपाध्यक्ष होशंगाबाद

ट्रेंडिंग वीडियो