scriptमहंगी पड़ेगी लापरवाही… बिना सर्दी-खांसी और बुखार वालों को भी कोरोना | Corona even for those without colds and coughs | Patrika News

महंगी पड़ेगी लापरवाही… बिना सर्दी-खांसी और बुखार वालों को भी कोरोना

locationहोशंगाबादPublished: Jul 19, 2020 09:47:07 pm

Submitted by:

Manoj Kundoo

कोरोना मरीजों की आपबीती से जानिए इटारसी में फैले कोरोना संक्रमण का सच, ३८ प्रतिशत लोग बाहर जाते रहने से चपेट में आए, ५४ प्रतिशत को अपनों ने किया बीमार

Covid-19 in West Bnegal: बंगाल सरकरा ने यूरोप से मंगवाया आधुनिक कोरोना जांच उपकरण

Covid-19 in West Bnegal: बंगाल सरकरा ने यूरोप से मंगवाया आधुनिक कोरोना जांच उपकरण

इटारसी
जिले में ११ कंटेंमेंट एरिया वाला कोरोना हॉटस्पॉट इटारसी कोरोना संक्रमण की चपेट में है। पिछले एक पखवाड़े में कोरोना मरीजों की संख्या बढक़र २४ तक पहुंच गई है। पत्रिका ने संक्रमित हुए लोगों के बीच किए गए एक टेलीफोनिक सर्वे में पाया कि कई लोग समुदाय और परिवार में ही संक्रमित हो गए। उन्हें पता ही नहीं चला कि वे संक्रमित हो गए हैं। ना तो उन्हें सर्दी-खांसी हो रही थी और ना ही बुखार आया। परिवार के सदस्य के कोरोना पॉजीटिव मिलने के बाद जब जांच हुई तो उन्हें भी कोरोना पॉजीटिव बताया गया। ज्यादातर मरीज तो यह मानने को ही तैयार नहीं हैं कि वे कोरोना पॉजीटिव हैं।
——–
२९ प्रतिशत को पता ही नहीं चला वे संक्रमित हैं…
शहर में वर्तमान में २४ कोरोना संक्रमित मरीज हैं। जिनमें से ३७.५ प्रतिशत मरीजों ने माना कि बाहर जाते रहने से वे कोरोना की चपेट में आए हैं। इनमें से २० प्रतिशत मरीजों ने अपने ही परिवार के सदस्यों को संक्रमित कर दिया। जो कि ५४ प्रतिशत है। खास बात यह भी है कि इनमें से २९ प्रतिशत ऐसे मरीज भी हैं, जिनमें किसी भी तरह के कोरोना के प्रारंभिक लक्षण ही नहीं मिले।
——–
सुनिए मरीजों की आपबीती…
मैं हमेशा की तरह ४ जुलाई को भी खंडवा ट्रेन लेकर गया था। रात में जब वापस लौटा था बुखार आ गया। इसके बाद रेलवे अस्पताल और फिर सरकारी अस्पताल में जांच कराई। पता चला कोरोना हो गया है। मुझे पता ही नहीं चला कि यह कैसे हुआ। परिवार के दो अन्य सदस्यों की रिपोर्ट भी पॉजीटिव बताई गई, जबकि उन्हें ना तो सर्दी थी और ना खांसी बुखार।
-जैसा की कोरोना संक्रमित रेलवे ड्राइवर ने बताया
——–
पिता हमेशा ही बाजार में सब्जी व फल खरीदने जाते थे। दुकान पर भी बैठते थे। मास्क और सैनेटाइजर का उपयोग करने के बावजूद एक दिन रात में उन्हें बुखार आ गया। जांच कराने पर कोरोना बताया गया। इसके बाद मेरी, छोटे भाई और मम्मी की जांच की गई। हमें भी संक्रमित बताया गया। जबकि हम तीनों में कोरोना के प्रारंभिक लक्षण नहीं थे। मुझे तो रिपोर्ट पॉजीटिव आने पर यकीन ही नहीं हुआ।
-जैसा कोरोना संक्रमित ने बताया
——–
शहर में ११ कंटेंमेंट जोन-
प्रशासन ने दर्जी मोहल्ला पुरानी इटारसी, सूरजगंज, गली नंबर 1 व्यंक्टेश नगर, बालाजी मंदिर के पास, बूढ़ी माता मंदिर के पास मालवीयगंज, सुहाग मैरिज हॉल के पीछे, सांईनाथ कुंज गली, ग्यारहवीं लाइन, पुरानी इटारसी ट्रेक्टर स्कीम क्षेत्र, न्यास कॉलोनी, महर्षि नगर को कंटेंमेंट जोन घोषित किया गया है।
———-
जानिए कहां कितने मरीज-
पुरानी इटारसी में दो, सूरजगंज में ६, व्यंक्टेश नगर ३, बालाजी मंदिर के पास ७, बूढ़ी माता मंदिर के पास मालवीयगंज १, सुहाग मैरिज हॉल के पीछे २, ग्यारहवीं लाइन १, न्यास कॉलोनी १, महर्षि नगर १ कोरोना संक्रमित है।
———-
इनका कहना है…
ऐसे मरीज जिनकी इम्युनिटी अधिक है। उनमें संक्रमित होने के बाद भी प्रारंभिक लक्षण नहीं दिखाई देते। यही वजह है उन्हें लगता है हम पूरी तरह स्वस्थ हैं। ऐसे संक्रमितों से ही लोगों को ज्यादा खतरा हो रहा है।
-कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे डा. सुनील जैन
कोरोना संक्रमितों की संख्या २४ हो चुकी है। ज्यादातर संक्रमितों ने अपनों को ही बीमार किया है। जिनमें प्रारंभिक लक्षण नहीं दिख रहे थे, जांच में वे भी पॉजीटिव मिले हैं।
-डा. एके शिवानी, अधीक्षक सरकारी अस्पताल इटारसी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो