कोरोना का असर: 70 लाख की मिठाई बिकती थी, इस बार बिक्री शुरू ही नहीं हो सकी

कारोबार नहीं होने से व्यापारियों में निराशा

By: sandeep nayak

Updated: 02 Aug 2020, 11:58 AM IST

होशंगाबाद/कोरोना काल में कई त्यौहार आने के कारणव्यापारियों को नुकसान उठाना पड़़ रहा है। रक्षाबंधन और ईद पर अचानक लगे लॉकडाउन को लेकर व्यापारियों में नाराजगी है। उनका कहना है कि त्यौहर को लेकर पहले से तैयारी कर ली थी। अब उनका सामान नहीं बिकने से उन्हड्डे काफी नुकसान होगा। सबसे अधिक ज्यादा नुकसान मिठाई वालों को है। व्यापारियों का आरोप है कि प्रशासन के रवैये से होशंगाबाद में करोड़ों का व्यापार चौपट हो गया। जबकि सीमा से लगे पड़ौसी जिले में रक्षाबंधन के लिए बाजार खोलने की छूट दी गई है। मामले में व्यापारी संगठन ने कलेक्टर से भी बात करना चाही, लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकल सका। व्यापारियों का कहना है कि रविवार सुबह तक कोई निर्देश नहीं मिले तो व्यापारी निर्णयक भूमिका में दिखेंगे।

कैसे दें पैसे
& त्यौहार के ठीक पहले बाजार बंद करना ठीक नहीं है। कोरोना से व्यापारी पहले ही टूट चुके हैं। शहर में 70 लाख से मिठाई की बिक्री होती थी। इस बार शुरूआत भी नहीं हुई है। कर्मचारियों को पैसा भी देना है। पहले से सप्ताह में 5 दिन दुकान खुल रही थी। जहां राजनैतिक दबाव है, वहां बाजार खुले हैं।
गौरव खंडेलवाल, मिठाई व्यापारी
ठीक से शुरू नहीं हुआ
&होशंगाबाद में कपड़े का बाजार त्यौहार में काफी बड़ा होता है, होशंगाबाद शहर में त्यौहार पर बाजार करोड़ों का होता है। जिले में आप खुद अनुमान लगा लें। अब त्यौहार के ठीक पहले लॉकडाउन कर दिया गया है। इसी समय दुकानों में खरीदी के लिए भीड़ होती है। अभी ठीक से बाजार शुरू भी नहीं हुआ है ।
मनोहर बड़ानी, कपड़ा व्यापारी

70 प्रतिशत बिक्री हुई
&बाजार में इन दिनों गिफ्ट की मांग अधिक होती है, बच्चे और युवा बहनों को गिफ्ट करने के लिए समान गिफ्ट स्टोर से खरीदते हैं। गत वर्ष हमारी जनरल स्टोर से जितना सामान बिका था, इस वर्ष भी 70 प्रतिशत बिक चुका है। इसका कारण यह है कि इस बार फुटपाथ में दुकानें लगी ही नहीं।।
रोबिन नवलानी, व्यापारी
सालभर रहता है इंतजार
&व्यापारियों को काफी नुकसान है, पूरे साल इन्हीं त्योहारों पर ही व्यापारियों की उम्मीदें होती हैं। कलेक्टर के पास अपनी बात रखी है। जब हरदा, सीहोर खुल सकता है, तो होशंगाबाद में कौन सी परेशानी आ जाएगी। कल तक इंतजार करते हैं। इसके बाद जो भी निर्णयक होगा।
राजकुमार खंडेलवाल, अध्यक्ष व्यापारी महासंघ, होशंगाबाद

Corona virus
sandeep nayak Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned