scriptCouldn't take decision in a year, said two months ago the exam will be | सालभर में नहीं ले पाए निर्णय दो माह पहले कहा ऑफलाइन होगी परीक्षा | Patrika News

सालभर में नहीं ले पाए निर्णय दो माह पहले कहा ऑफलाइन होगी परीक्षा

परीक्षार्थी बोले पेपर सरल था लेकिन समय मिलता और बेहतर हो सकती थी तैयारी
बोर्ड परीक्षा के पहले दिन जिले में 286 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित, 11 हजार 845 परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा

होशंगाबाद

Published: February 18, 2022 04:17:51 pm

नर्मदापुरम- माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा गुरुवार से बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत की गई है। गुरुवार को कक्षा 12वीं में अंग्रेजी का प्रश्नपत्र हुआ। उक्त परीक्षा के लिए जिले में कुल 12 हजार 131 परीक्षार्थी दर्ज थे। इनमें से 11 हजार 845 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए जबकि 286 परीक्षार्थी अनुपस्थि रहे। परीक्षा खत्म होने के बाद अधिकतर परीक्षार्थियों ने बताया कि पेपर तो सरल था लेकिन यदि और समय मिलता तो तैयारी बेहतर हो सकती थी। परीक्षा के दौरान कहीं भी नकल प्रकरण नहीं बना। जिले में अभी तक एक भी परीक्षार्थी संक्रमित नहीं मिला है। अच्छी बात यह रही कि गुरुवार को परीक्षा के दौरान अधिकतर परीक्षार्थी मास्क लगाए हुए थे। शासन ने भले ही परीक्षार्थियों को सुबह 8.30 बजे तक उपस्थित होने का निर्देश दिया था लेकिन अधिकतर परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा शुरू होने के पहले तक परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया गया। 19वीं को 12वीं को हिंदी वोकेशनल का प्रश्नपत्र हल किया गया।
बॉक्स
दो केन्द्रों पर 737 परीक्षार्थी, पेपर छूटा तो लग गया जाम-फोटो 1844
अंग्रेजी के प्रश्नपत्र में एसएनजी स्कूल में 359 व कन्या उमावि मेें 378 परीक्षार्थी दर्ज थे। दोनों केन्द्रों पर 737 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। जब पेपर छूटा तो स्कूलों के सामने सड़क पर जाम लग गया। केन्द्रों पर पार्किंग के व्यवस्था पुख्ता नहीं होने की वजह से अधिकतर परीक्षार्थियों के वाहन सड़क के किनारे ही खड़े थे। वहीं कुछ परिजनों के वाहन भी मौजूद थे। रास्ते पर यातायात सामान्य होने में आधा घंटे से भी ज्यादा समय लग गया।
बॉक्स
स्कूल परिसर में ही शुरू हो गई पेपर की चर्चा
प्रश्नपत्र जैसे ही खत्म हुआ तो अधिकतर परीक्षा केन्द्र से बाहर भी नहीं निकले और साथियों के साथ प्रश्नपत्र पर चर्चा शुरू हो गई। हालांकि अधिकतर परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र सरल लगा। यही कारण है कि जिले में अनुपस्थित रहने वाले परीक्षार्थियों की संख्या सिर्फ 2 फीसदी ही रही।
बॉक्स
हिंदी के प्रश्नपत्र से होगी 10वीं की शुरुआत
शुक्रवार को हिंदी के प्रश्नपत्र के साथ 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू होंगी। इसके लिए जिले में 74 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। जिले में 10वीं कक्षा में 17 हजार 978 परीक्षार्थी दर्ज हैं। इनमें नियमित 16 हजार 182 परीक्षार्थी व 1 हजार 796 स्वाध्यायी परीक्षार्थी दर्ज है।
बॉक्व
परीक्षार्थी बोले मार्च मेें होना थी परीक्षा, कुछ बोले निर्णय पहले होना था
01. नाम-प्रियांश यादव
स्कूल- सेंटपॉल स्कूल
केप्शन- परीक्षा ऑफलाइन होगी या जनरल प्रमोशन मिलेगा इस बात पर शुरू से संशय रहा। यदि यह निर्णय शुरुआत से घोषित हो जाता तो परीक्षा की तैयारी और बेहतर तरीके से हो सकती थी।
----------
02. नाम-रिया चौहान
स्कूल- सेठ गुरुप्रसाद स्कूल
केप्शन- मुझे 11वीं में जनरल प्रमोशन मिला था पर इस बार शुरू से ही लग रहा था कि परीक्षा होगी। इसलिए मैने शुरुआत से ही पढ़ाई की और परीक्षा की तैयारी भी अच्छे से की है।
----------
03. नाम- प्रिंस चौहान
स्कूल- सनराइज स्कूल
केप्शन- जब से 10वीं पास की दो साल चलता रहा कि कभी स्कूल खुले, कभी बंद हो गए। इससे पढ़ाई प्रभावित हुई। सभी की तैयारी बेहतर हो इसके लिए परीक्षाएं कुछ माह बाद होना थी।
इनका कहना है
जिले के 74 केन्द्रों पर परीक्षा आयोजित की गई। सभी केन्द्रों पर पुख्ता व्यवस्थाएं की गई थीं। गुरुवार को जिले में एक भी नकल प्रकरण नहीं बना।
अरुण कुमार इंगले, जिला शिक्षा अधिकारी
------------------------
सालभर में नहीं ले पाए निर्णय दो माह पहले कहा ऑफलाइन होगी परीक्षा
सालभर में नहीं ले पाए निर्णय दो माह पहले कहा ऑफलाइन होगी परीक्षा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

राष्ट्रीय खेल घोटाला: CBI ने झारखंड के पूर्व खेल मंत्री के आवास पर मारा छापामहंगाई पर आज केंद्र की बड़ी बैठक, एग्री सेस हटाने और सीमेंट के दाम कम करने पर रहेगा जोरPM Modi in Hyderabad: KCR पर मोदी का इशारों में वार, परिवादवाद को बताया लोकतंत्र का दुश्मनUP Budget: युवाओं के रोजगार-व्यापार के लिए Yogi ने बनाया स्पेशल प्लान, जानिए कैसे मिलेगी नौकरी'8 साल, 8 छल, भाजपा सरकार विफल...' के नारे के साथ मोदी सरकार पर कांग्रेस का तंजसुप्रीम कोर्ट ने सेक्स वर्क को भी माना प्रोफेशन, पुलिस नहीं करेगी परेशान, जारी किए निर्देशमोदी सरकार के 8 साल पूरे; नोटबंदी, एयर स्ट्राइक, धारा 370 खत्म करने सहित सरकार के 8 बड़े फैसलेआयकर विभाग के कर्मचारी ने तीन- तीन लाख रुपए में बेचे कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के पेपर, शिक्षिका पत्नी के खाते में किए ट्रांसफर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.