scriptDamage to wheat-gram crops, city black out including fair | बिगड़ा मौसम का मिजाज,गेहूं-चने की फसलों को नुकसान, मेला सहित शहर हुआ ब्लैक आउट | Patrika News

बिगड़ा मौसम का मिजाज,गेहूं-चने की फसलों को नुकसान, मेला सहित शहर हुआ ब्लैक आउट

नर्मदांचल में सुबह और रात में हुई तेज बारिश,रामजीबाबा मेला भी मची अफरा-तफरी, मेले में व्यापारी-दुकानदारों को हुआ नब्बे फीसदी नुकसान
फसल को नुकसान से किसानों को चिंता सताई, कैसे होगी भरपाई

होशंगाबाद

Published: February 20, 2022 01:19:33 pm

नर्मदापुरम. मौसम का मिजाज बिगडऩे से शनिवार सुबह के बाद रात में भी हुई तेज बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है। रबी की मुख्य गेहूं-चने की फसलें भीगने से नुकसान की आशंका से किसानों में चिंता का माहौल है। इधर, गुप्ता ग्राउंड में लगे रामजीबाबा मेले में भी तेज पानी गिरने से अफरा-तफरी मच गई। मंच पर चल रहे सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान लोग कुर्सियों से छिपकर खुद को बारिश से बचाते नजर आए। बारिश के दौरान शहर सहित मेला स्थल में भी ब्लैक आउट होने से अंधेरा छाया रहा। व्यापारी और दुकानदारों ने बताया कि तेज बारिश के कारण सामान को भारी नुकसान पहुंचा है। मैदान में भी कीचड़ मच गई। बता दें कि शनिवार से ही मेले में लोगों की भीड़ बढऩी शुरू हुई थी। बारिश ने लोगों के मजे को किरकिरा कर दिया। अधिकांश लोग मेला स्थल से निकलकर घरों को लौट गए। बाहर से आए व्यापारियों के मुताबिक 90 फीसदी नुकसान हुआ है। मेले में दुकानों को फिर से सजाने-संवारने में समय लगेगा। बता दें कि मेला अवधि के लिए अब मात्र दो से तीन दिन का समय ही शेष बचा है। कोरोना संक्रमण के दो साल बाद मेले में दूरस्थ जगहों से व्यापारी यहां आए हैं।

जिले में हुई 0.6 औसत बारिश दर्ज
जिले में शनिवार को औसतन 0.4 मिमी बारिश दर्ज की गई, जिसमें नर्मदापुरम में 0.8, इटारसी में 2.4, बनखेड़ी में 0.4 मिमी बारिश शामिल है। इस तरह कुल 3.6 मिमी बारिश रही, जिसका औसत 0.4 मिमी रहा। सिवनीमालवा, माखननगर, सोहागपुर-पिपरिया, पचमढ़ी में बारिश नहीं हुई थी। रात में फिर से तेज बारिश व बिजली गुल होने से जनजीवन पर असर पड़ा। बादलों के कारण शनिवार को नर्मदापुरम के तापमान में भी उछाल आया है। न्यूनतम तापमान 13.9 से बढ़कर 17.1, पचमढ़ी में 9.6 से बढ़कर 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इसमें 3.2 एवं 3.9 डिग्री उछाल रहा।

किसान बोले-कैसे बेचेंगे उपज
गेहूं-चने की फसल तैयार होकर कटने की स्थिति में है, ऐसे में फसल के भीगने से क्वालिटी-चमक पर असर पडऩे की आशंका से किसानों में चिंता व्याप्त है। रात में हुई तेज बारिश के बाद किसानों ने बताया कि मौसम के इस तरह बिगडऩे बारिश और तापमान में उतार-चढ़ाव के कारण रबी फसलों पर असर पड़ेगा। बीते महीनों की कड़ी मेहनत पर बारिश से नुकसान हो सकता है। गेहूं की क्वालिटी-चमक पर असर पडऩे से इसे मंडियों एवं खरीदी केंद्रों पर समर्थन मूल्य पर बेचने में दिक्कतें आएगी। क्योंकि खरीदी केंद्र पर एफएक्यू के मापदंड बेहद ही सख्त रहते हैं। कई बार उपज को लौटा दिया जाता है, जिसके कारण बाद में व्यापारियों को औने-पौने दाम पर बेचने से आर्थिक नुकसान झेलना पड़ता है।

बारिश ने रामजीबाबा मेला की बिगाड़ी रंगत
शनिवार की रात में साढ़े आठ बजे से लेकर 9 बजे के बीच फिर से जिले में तेज बारिश का दौर शुरू हो गया था। इस दौरान बिजली भी गुल हो गई। बारिश के कारण खेतों में पानी जमा हो गया। गेहूं-चने की फसल को नुकसान पहुंचने की संभावनाएं बढ़ गई है। इधर, रामजीबाबा मेला में भी बारिश के कारण अफरा-तफरी का माहौल रहा। दुकानदार और लोग बारिश से बचने के लिए इधर-उधर ठिकाने ढूंढते रहे। मेला में भी बारिश से व्यवधान पहुंचा है। शहर में बारिश के कारण सड़कें तरबतर हो गईं। मुख्य बाजार, हलवाई चौक सहित अन्य स्थानों पर भी पानी जमा हो गया। लोगों को रात में आवागमन में भी दिक्कतें आई। बारिश के दौरान बार-बार बिजली सप्लाई बंद होती रही।

ये है मौसम विभाग का आगामी फीडबैक
मौसम विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान नर्मदापुरम संभाग के तीनों जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई है। आगामी चौबीस घंटों के दौरान संभाग के बैतूल एवं नर्मदापुरम में वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पडऩे की संभावनाएं है। बादल भी छाए रह सकते हैं। तापमान में उतार-चढ़ाव बना रहेगा।

दिन के तापमान में हल्की गिरावट
जिले में दिन के तापमान में हल्की बढ़त रही। शनिवार को नर्मदापुरम शहर का तापमान 29.8, पचमढ़ी का 24.5 एवं बैतूल जिले का 28.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि शुक्रवार को यह क्रमश: 31.3, 24.5 एवं 27.2 डिग्री सेल्सियस पर था। नर्मदापुरम में 1.5 एवं बैतूल में 1.3 डिग्री की घटत रही।
.......
बिगड़ा मौसम का मिजाज,गेहूं-चने की फसलों को नुकसान, मेला सहित शहर हुआ ब्लैक आउट
बिगड़ा मौसम का मिजाज,गेहूं-चने की फसलों को नुकसान, मेला सहित शहर हुआ ब्लैक आउट

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: अपनी पत्नी पर खूब प्रेम लुटाते हैं इस नाम के लड़केबगैर रिजर्वेशन कर सकेंगे ट्रेन में यात्रा, भारतीय रेलवे ने जारी की सूचीनाम ज्योतिष: इन 3 नाम की लड़कियां जहां जाती हैं वहां खुशियों और धन-धान्य के लगा देती हैं ढेरजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंधन के देवता कुबेर की इन 4 राशियों पर हमेशा रहती है कृपा, अच्छा बैंक बैलेंस बनाने में रहते है कामयाबआपके यहां रहता है किराएदार तो हो जाएं सावधान, दर्ज हो सकती है एफआईआर24 हजार साल ठंडी कब्र में दफन रहा फिर भी निकला जिंदा, बाहर आते ही बना दिए अपने क्लोनअंक ज्योतिष अनुसार इन 3 तारीख में जन्मे लोगों के पास खूब होती है जमीन-जायदाद

बड़ी खबरें

नेपाल: चार भारतीय सहित 19 यात्रियों को ले जा रहा एयरक्रॉप्ट हुआ लापता, हादसे की आशंकाUniform Civil Code: मोदी सरकार का अगला एजेंडा है समान नागरिक संहिता, उत्तरखंड से शुरुआत, राज्यों में मंथनआज केरल में दस्तक दे सकता है मानसून, यूपी-बिहार सहित कई जगह बारिश का अलर्टभारत और बांग्लादेश के बीच 2 साल बाद फिर शुरू हुई ट्रेन, कोलकाता से हुई रवानाब्राजील में लैंडस्लाइड और बाढ़ से 31 की मौत, हजारों लोग हुए बेघरIPL 2022 के समापन समारोह में Ranveer Singh और AR Rahman बिखेरेंगे जलवा, जानिए क्या कुछ खास होगाArmy Recruitment Change: 'टूअर ऑफ ड्यूटी' के तहत 4 साल के लिए होंगी भर्तियां, फिर 25% युवाओं का पूर्ण चयनRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.