खस्ताहाल हुए पुल पुलियाओं से जानलेवा हादसे का खतरा

-स्टेट हाइवे को जोडऩे वाले बदहाल पुल पुलिया बढ़ा रहे हादसे का खतरा, बेपरवाह हैं जिम्मेदार अफसर
-जिम्मेदार विभाग नहीं दे रहे ध्यान

खिरकिया। नगर से जुड़े प्रमुख मार्गों पर स्थित नदी-नालों पर पुल-पुलियाओं का निर्माण किया गया है लेकिन उनकी स्थिति खस्ताहाल हो रही है। बारिश के बाद यह पुल-पुलियाएं और क्षतिग्रस्त हो गई मगर जिम्मेदार अफसर इनकी हालत सुधारने के लिए गंभीर नहीं है। इन खस्ताहाल पुल-पुलियाओं से हादसे का खतरा बना हुआ है। बावजूद उसके लोगों को उन्हीं क्षतिग्रस्त पुलिया से ही आवागमन करके अपनी जान खतरे में डालने में मजबूर होना पड़ रहा है।
---------------
इन पुलियाओं की हालत खराब
नगर को जिला मुख्यालय से जोडऩे वाला होशंगाबाद-खंडवा स्टेट हाइवे पर लोगों की सुरक्षित यात्रा पर सवालिया निशान लगा हुआ है। इस मार्ग पर वर्षों पुराने पुलों की स्थिति गंभीर बनी हुई है। हाइवे पर हरदा-खिरकिया के बीच नदियों पर बड़े पुल हंै। मुहाल की शयानी एवं मांदला की माचक नदी पर बने पुल की स्थिति हर साल बदतर होती जा रही है। इन पुलों की रैलिंग टूट चुकी है और पुल क्षतिग्रस्त हो रहे हैं। इसी तरह स्टेट हाइवे को जोडऩे वाले खिरकिया पोखरनी बायपास मार्ग पर पोखरनी के समीप की पुलिया दोनों ओर से क्षतिग्रस्त हो गई है।
---------------------
बारिश में बही रेलिंग अब तक नहीं लगी
बारिश के दौरान पुल पर पानी बढऩे के कारण स्टेट हाइवे पर निर्मित दोनों पुलों से रैलिंग बह गई है। रैलिंग बहने से दुघर्टनाओं का खतरा बढ़ गया है। बारिश के बाद दोनों पुल की रैलिंग बह गई है। अब पुल भी क्षतिग्रस्त हो रहे हंै। मुहाल नदी के दोनों ओर से पूरी रेलिंग बह गई है। पूर्व में टोल टैक्स कंपनी द्वारा इनकी मरम्मत करायी जाती थी, लेकिन अनुबंध समाप्त होने से अब कोई ध्यान नही दिया जा रहा है। कालीमाचक नदी के पुल की भी रेलिंग क्षतिग्रस्त हो गई है। रेलिंग नहीं होने से वाहनों के नदी में गिरने का खतरा है। इस मार्ग पर सैंकड़ों की संख्या में वाहनोंं की आवाजाही होती है।
--------------------
निर्माण की नहीं मिल रही स्वीकृति
नगर को सीधे स्टेट हाइवे से जोडऩे वाला खिरकिया-पोखरनी बायपास पर पुलिया क्षतिग्रस्त होने से खतरा बढ़ रहा है। कई सालों से इस मार्ग निर्माण की मांग की जा रही है लेकिन निर्माण की स्वीकृति नहीं मिल रही है। पुलिया पोखरनी से खिरकिया स्कूल आने के लिए पोखरनी के समीप नाले की क्षतिग्रस्त पुलिया से आना पड़ता है। क्षतिग्रस्त पुलिया पर पंचायत द्वारा मुरम नहीं डलवायी जा रही है।
--------------
इनका कहना है

स्टेट हाइवे के पुल पर रेलिंग एवं पुलों की जांच कर उनकी मरम्मत के लिए विभागीय अधिकारियों को लिखा जाएगा। वहीं पोखरनी बायपास पुलिया को दुरूस्त करने पंचायत को निर्देशित किया जाएगा।
वीपी यादव, एसडीएम, खिरकिया
--------------------------

Rahul Saran Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned