scriptरिश्वतखोरी के आरोपी प्रशिक्षु एसडीओ मोरे के खिलाफ विभागीय जांच शुरू | Departmental inquiry started against SDO More | Patrika News

रिश्वतखोरी के आरोपी प्रशिक्षु एसडीओ मोरे के खिलाफ विभागीय जांच शुरू

locationहोशंगाबादPublished: Feb 17, 2020 12:17:28 pm

Submitted by:

devendra awadhiya

गठित तीन सदस्यीय समिति ने लिए बयान, डायरी के नामों व रिश्वत संबंधी पूछताछ,विभाग ने मोरे को भोपाल में अटैच किया है, हो सकती निलंबन की भी कार्रवाई

Criminals reach police, inquiry continues

Criminals reach police, inquiry continues

होशंगाबाद. लोकायुक्त के हाथों रंगेहाथ 50 हजार की रिश्वत लेते पकड़ाए वन विभाग के प्रशिक्षु एसडीओ विजय मोरे के खिलाफ विभागीय जांच शुरू हो गई है। गठित तीन सदस्यीय समिति ने मोरे को तलब कर रिश्वत सहित जब्त डायरी में लिखे नामों व उनके सामने अंकित राशि के लेनदेन के संबंध में बयान दर्ज किए। इधर, मामले से जुड़े डिप्टी रेंजर कैलाश ऊइके को मोरे का चार्ज दिया गया है। लोकायुक्त प्रकरण की विवेचना के साथ ही मोरे से सात लाख से अधिक मिलने पर आय से अधिक संपति मामले की भी जांच जारी है। जल्द ही बड़े खुलासे की संभावनाएं जताई गई है। मोरे को विभाग के भोपाल वरिष्ठ कार्यालय में अटैच किया गया है। अभी निलंबन कार्रवाई नहीं हुई है।

जांच समिति ने लिए बयान
विभागीय जांच समिति में शामिल एसडीओ शिव अवस्थी,सिवनीमालवा के आरओ श्रीरामकुमार एवं सुखतवा के आरओ अंशु सोनी ने तय बिंदुओं पर प्रशिक्षु एसडीओ विजय मोरे के बयान दर्ज किए। इसमें मोरे से लोकायुक्त कार्रवाई के दौरान 50 हजार की रिश्वत, जब्त डायरी में लिखे नाम व राशि के लेनदेन सहित उनके व्दारा की गई लकड़ी की ट्रॉली पकडऩे से संबंधित की गई कार्रवाईयों के संबंध में पूछताछ की गई।

डायरी के नाम व लेनदेन की दबाने की कोशिशें
विभाग मोरे से मिली डायरी व उसमें उल्लेखित नामों व उनके सामने अंकित करीब 13-14 लाख की राशि के लेनदेन को दबाने की कोशिश में है। नामों में डीएफओ, सीसीएफ, एसडीओ सोहागपुर केएस सेंगर, डिप्टी रेंजर कैलाश ऊइके सहित नाकेदार व कई बाबू शामिल हैं। जांच में अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ कि राशि का लेनदेन किस एवज में है।

डायरी में शामिल डिप्टी रेंजर पटेल के खिलाफ शिकायत हुई
इधर, मोरे से जब्त डायरी में शामिल बागरातवा के डिप्टी रेंजर जयराम पटेल के खिलाफ बागरातवा, मानागांव, कोटगांव, परसापानी, नयाखेड़ा, डोलरिया के ग्रामीणों ने सीसीएफ व डीएफओ से शिकायत कर गड़बडिय़ों की जांच की मांग की है। राघवेंद्र, काशीराम, रूपेश कुमार, दशरथ धुर्वे, मानसिंह, पुनियाबाई आदि ने शिकायत में कहा गया है कि क्षेत्र में रजौन, कीरपुरा, बाबई में अवैध रेत, मुरम का खनन करवाकर का ट्रॉलियां चलवाई जा रही है। जंगली जानवरों का शिकार जारी है। क्षेत्र में अवैध फर्नीचर दुकानें चल रही है। परिक्षेत्र सहायक निवास भवन के निर्माण में भी गड़बड़ी हो रही है। कक्ष क्रमांक 331, 332 में सागौन की अवैध कटाई भी हुई है। इन सभी बिंदुओं की जांच कर कार्रवाई की जाए।

इनका कहना है…
डीएफओ के निर्देश पर लोकायुक्त कार्रवाई में प्रशिक्षु एसडीओ विजय मोरे पर प्रकरण दर्ज होने बाद तीन सद्स्यीय समिति विभागीय जांच कर रही है। मोरे के बयान दर्ज किए हैं। जल्द ही रिपोर्ट डीएफओ कार्यालय में प्रस्तुत की जाएगी।
-शिव अवस्थी, एसडीओ वन विभाग

मेरे खिलाफ जो ग्रामीणों ने शिकायत की है, वह सही नहीं है, जांच के लिए तैयार हूं। मुझे अभी पदस्थ हुए तीन माह ही हुए हैं।
-जयराम पटेल, डिप्टी रेंजर बागरातवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो