scriptअभी दो साल और प्रदूषित होगी नर्मदा, यह है कारण | Design of sewage system will be made on feedback from 28 thousand peop | Patrika News

अभी दो साल और प्रदूषित होगी नर्मदा, यह है कारण

locationहोशंगाबादPublished: Aug 03, 2019 01:30:19 pm

Submitted by:

sandeep nayak

सर्वे में 28 हजार घरों से मिले फीडबैक पर बनेगी सीवेज सिस्टम की डिजाइन

Design of sewage system will be made on feedback from 28 thousand peop

अभी दो साल और प्रदूषित होगी नर्मदा, यह है कारण

होशंगाबाद। नर्मदा में मिल रहे नालों से नदी को प्रदूषण मुक्त करने शहर के 28 हजार मकानों को सीवेज सिस्टम से जोड़ा जाएगा। इन घरों में चार महिने चले सर्वे से मिले फीडबैक के आधार पर अब सीवेज सिस्टम की डिजाइन तैयार की जाएगी। फिलहाल सीवेज सिस्टम चालू होने से दो साल का समय लगेगा। तब तक घरों से निकलने वाला गंदा पानी नर्मदा को प्रदूषित करता रहेगा।
यह है योजना
शहर के लिए 2018 में स्वीकृत सीवेज सिस्टम को मप्र शहरी विकास विभाग के सहयोग से केएफडब्ल्यू द्वारा बनाया जाएगा। इसके लिए जर्मनी की बैंक द्वारा फंडिंग की जाएगी। 174 करोड़ रुपए की लागत करीब 250 किमी लंबी सीवर लाइन डाली जाएगी। इसके माध्यम से करीब 28 हजार मकानों को जोड़ा जाएगा। यह काम इजराइल की कंपनी तहल कर रही है।
1 एसटीपी और 4 पंपिंग स्टेशन प्रस्तावित
योजना के तहत 1 एसटीपी प्लांट और 4 पंपिंग स्टेशन बनाना हैं। एसटीपी प्लांट आदमगढ़ में करीब 4 एकड़ जमीन पर बनेगा। इस प्लांट की क्षमता करीब 21 एमएलडी की रहेगी। फिलहाल इस भूखंड तक पहुंचने के लिए अब तक रास्ते के लिए जमीन की व्यवस्था नहीं हो पाई है। इसके अलावा 4 पंपिंग स्टेशनों में एक मालाखेड़ी, दूसरा भीलपुरा, तीसरा खोजनपुर और चौथा पंपिंग स्टेशन एनसीसी परेड ग्राउंड के पास बनेगा।
अभी नर्मदा में मिलते हैं नाले
शहर में अभी तक सीवेज सिस्टम नहीं है। मकानों से जो गंदा पानी निकलता है वह नालियों और नालों के माध्यम से सीधा नर्मदा में मिलता है। सबसे ज्यादा कोरी घाट का नाला शहर के गंदे पानी को नर्मदा नदी में मिलाने का काम कर रहा है। अन्य छोटे-बड़े नाले भी नर्मदा नदी को प्रदूषित कर रहा है।
घरों का सर्वे किया है
सीवेज सिस्टम के लिए घरों का सर्वे हो गया है। अब डिजाइन बनाने का काम हो रहा है। पूरी डिजाइन मकानों और उस क्षेत्र की लोकेशन के हिसाब से तैयार की जाएगी।
आरसी शुक्ला, सब इंजीनियर नपा होशंगाबाद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो