scriptडिजिटल होने के इंतजार में डाकघर | Digitization of post office | Patrika News

डिजिटल होने के इंतजार में डाकघर

locationहोशंगाबादPublished: Dec 22, 2017 06:20:44 pm

Submitted by:

sanjeev dubey

आनलाइन प्रक्रियाओं से वंचित नागरिक

Digitization of post office

Digitization of post office

खिरकिया. डिजिटल के दौर में शासन द्वारा सभी कार्य आनलाइन व डिजिटल कराए जाने पर जोर दिया जा रहा है। विभागों की कार्यप्रणाली में भी बदलाव करते हुए विभागों को डिजिटलीकरण किया जा रहा है, लेकिन स्थानीय डाकघर में लंबे समय बीतने के बाद भी व्यवस्थाओं का लाभ नहीं मिल रहा है, जबकि डाकघर में आनलाइन सुविधा मुहैया कराना स्वीकृत है। डाकघर में लेनदेन की कार्यप्रणाली बैंको की तर्ज पर किए जाने के बाद अब डाक सुविधाओं को भी डिजिटल किया जाना है। जिसके लिए स्थानीय डाकघर को मुंबई सर्वर से जोड़कर डाक की आनलाइन सुविधा प्रदान की जाएगी। ऐसा लंबा समय बीतने के बाद भी यह प्रक्रिया डाकघर में होती नहीं दिख रही है। अक्टूबर माह के पूर्व विभाग द्वारा इसको लेकर कवायद किए जाने की बात कही गई थी, लेकिन दिसंबर बीतने को है, अभी तक यहां पर सर्वर को लेकर कोई कार्य नहीं किया गया।
लेटलतीफी की भेंट चढ़ी व्यवस्था-
इस व्यवस्था से स्थानीय घर डाकघर नहीं बल्कि समूचे होशंगाबाद सब डिवीजन के डाकघरों को मुंबई सर्वर से जोड़ा जाना प्रस्तावित है। जिससे शीघ्र कार्य प्रारंभ होने की बात कही जा रही थी, लेकिन अभी तक यह व्यवस्था लेटलतीफी की भेंट चढ़ी हुई है। जानकारी के अनुसार गत वर्ष स्थानीय डाकघर में कोर बैकिंग सिस्टम अपग्रेड होने के बाद डाकघर के खातों को आनलाइन किया गया था, लेकिन अब आफलाइन डाक कार्यो को भी आनलाइन किया जाना है। जिसमें डाक की स्थिति कही भी इंटरनेट पर देखी जा सकेगी। पूर्व में 16 अक्टूबर से इसको लेकर कार्य होना था, लेकिन कार्य में कुछ देरी होने के चलते नबंवर माह मे यह प्रक्रिया किए जाने की बात कही थी, लेकिन अब दिसंबर भी बीतने को है, यह व्यवस्था व प्रक्रिया डाकघर में शुरू नहीं कराई जा सकी है।
कार्य में आएगी तेजी, मिलेगा लाभ –
आनलाइन कार्य शुरू होने से कार्य में तेजी आएगी, वहीं उपभोक्तओं को डाक की सही स्थिति का पता चल सकेगा। स्थानीय डाकघर से बडा क्षैत्र जुडा हुआ है, जिससे डाक कार्य भी अधिक होता है। रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट, पार्सल सहित अन्य कार्यो की संख्या 400 से 500 प्रतिदिन रहती है। ऐसे में आफलाइन कार्य किए जाने में समय अधिक लगता है। जिससे उपभोक्ताओ को परेशान होना पड़ता है, लेकिन डिजिटल होने के बाद कई सुविधाएं उपभोक्ताओं को प्राप्त होगी।
इनका कहना है
डाक व्यवस्था के आधुनिकीकरण के कार्य की शुरूआत प्रारंभिक रूप से वरिष्ठ कार्यालय से हो गई है। स्थानीय डाकघर मं भी यह सुविधा शीघ्र प्रारंभ होगी।
सोनम वर्मा, उप डाकपाल, खिरकिया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो