वंचित महिलाओं की तलाशकर दिए जाएंगे गैस कनेक्शन, बैठक से गायब सेंट्रल स्कूल पचमढ़ी प्राचार्य को नोटिस

15 वित्त आयोग की राशि से स्वच्छता परिसरों को पानी से जोड़ेंगे

By: sandeep nayak

Published: 07 Mar 2021, 12:39 PM IST

होशंगाबाद/केंद्र सरकार की उज्जवला योजना की जनप्रतिनिधियों व अफसरों ने फिर से सुध ली है। योजना से वंचित महिलाओं को चिन्हित कर इन्हें गैस कनेक्शन दिए जाएंगे। यह निर्देश शनिवार को कलेक्टे्रट सभाकक्ष में हुई -जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में सांसद उदय प्रताप सिंह ने दिए हैं। उन्होंने कहा कि विस्थापित ग्रामों में सभी पात्र हितग्राहियों को उज्जवला योजना का लाभ दिलाया जाए। साथ ही 15 वित्त आयोग की राशि से सर्वप्रथम ग्रामीण क्षेत्रों में बने स्वच्छता परिसरों में पानी के इंतजाम हों। बैठक में अनुपस्थित रहने पर केंद्रीय विद्यालय पचमढ़ी के प्राचार्य को नोटिस दिए जा रहा है। बैठक में जिले के विधायकगण डॉ सीतासरन शर्मा, विजयपाल सिंह, प्रेम शंकर वर्मा, ठाकुर दास नागवंशी सहित माधव दास अग्रवाल,पीयूष शर्मा, दिनेश शर्मा एवं कलेक्टर धनंजय सिंह, एसपी संतोष सिंह गौर, डीएफओ लालजी मिश्रा, जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम, अपर कलेक्टर जीपी माली सहित एसडीएम, सीएमओ, जनपद सीइओ शामिल हुए। पिपरिया के जिन गैस उपभोक्ताओं के कनेक्शन पचमढ़ी एजेंसी से हैं, उन्हें पिपरिया में ही ट्रांसफर किया जाएगा। रिफिलिंग में काफी परेशानी हो रही है।

सड़क निर्मण में लापरवाही पर ब्लैक लिस्ट करेंगे
सांसद सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत निर्मित सड़कों का व्यवस्थित संधारण हो, सड़कों के मरम्मत एवं निर्माण कार्य में लापरवाही करने वाले ठेकेदारों के विरुद्ध ब्लैक लिस्ट सहित अन्य वैधानिक कार्रवाई की जाए।
भ्रष्टाचार के मामलों में सख्त कार्रवाइयां की जाए
सांसद सिंह ने कहां कि वन विभाग में पड़त भूमि विकास अंतर्गत प्राप्त राशि से कराए गए कार्य तथा वर्ष 2008 में मनरेगा अंतर्गत किए गए कार्यों में वित्तीय अनियमितता (भ्रष्टाचार) के प्रकरण में दोषी अधिकारी-कर्मचारियों के विरुद्ध नियमानुसार कड़ी वैधानिक कार्रवाई की जाए। बैठक में तय हुआ कि ऐसी ग्राम पंचायतें जहां वर्षा ऋतु में मार्ग बाधित हो जाते हैं, ऐसे पंचायतों को चिन्हित कर खेत सड़क योजना के तहत मार्ग बनाएं जाएंगे।

टेल तक किसानों को नहरों का पानी पहुंचाएंगे
समिति ने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि नहरों से पानी छोडऩे की सूचना किसानों को समय पर मिले। टेल एंड के क्षेत्रों तक पानी पहुंचाया जाए। ताकि समय पर बुवाई हो सके। नहरों का पक्कीकरण भी जल्द पूरा हो। जल संसाधन विभाग की शासकीय भूमि पर अतिक्रमण तुरंत हटाए जाएं। जिले में निर्मित सभी गोशालाओं के सुव्यवस्थित संचालन के लिए स्व सहायता समूहों की महिलाओं को जोड़कर जनभागीदारी को भी बढ़ाया जाएगा।

केमढाना का बिजली सब स्टेशन अपग्रेड होगा
बैठक में बनखेड़ी स्थित ग्राम कैमढाना के सब स्टेशन को अपग्रेड करने का निर्णय लिया गया। इस संबंध में बिजली विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए गए। इंजीनियर, लाइनमैन सहित अन्य मैदानी अमले की कमी नई नियुक्तियों से दूर होंगी।

sandeep nayak Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned