निजी अस्पताल और कोचिंग संस्थान बताएंगे कहां बनी है पार्किंग, दूसरे काम में ली तो होगी कार्रवाई

निजी अस्पताल और कोचिंग संस्थानों को बताना होगी पार्किंग व्यवस्था

By: sandeep nayak

Published: 07 Jul 2019, 01:12 PM IST

होशंगाबाद। जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक शनिवार को सांसद राव उदयप्रताप सिंह की अध्यक्षता में हुई। जिसमें शहर की व्यवस्था सुधारने कई निर्णय लिए गए। इसमें लिया गया कि शहर के प्राइवेट अस्पतालों, कोचिंग और बैंकों को उनके कार्यालय के सामने पार्किग व्यवस्था की जानकारी देना अब अनिवार्य होगा। नपा में जमा कराए नक्शों के आधार पर पार्किंग की व्यवस्था देखी जाएगी। इसका उपयोग अन्य कार्य में होने पर तुरंत नपा-यातायात अमला अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करेगा। नपाध्यक्ष अखिलेश खंडेलवाल ने बताया कि यातायात पुलिस के साथ मिलकर सोमवार से इस पर कार्रवाई शुरू की जाएगी। सांसद राव उदय प्रताप सिंह, नपा अध्यक्ष अखिलेश खंडेलवाल और जिला प्रशासन के अधिकारियों के सुझावों को गंभीरता से लेते हुए उस पर अमल कराने का निर्णय लिया है। भोपाल तिराहे में आइएसबीटी बस स्टैंड के लिए भूमि का प्रस्ताव तैयार कर भेजा जा चुका है। प्लान की फाइल कलेक्टर के पास होने के बाद भी मामला अटका है। एेसे में कलेक्टर ने नपा अध्यक्ष की मांग पर सोमवार को पूरी फाइल के साथ उन्हें बुलाया है।

वन वे ट्रैफिक करने का प्रस्ताव
होशंगाबाद शहर के यातायात को नियंत्रित करने सड़क सुरक्षा समिति ने शहर के दो मार्गों को वन वे ट्रैफिक करने का प्रस्ताव रखा है। इसमें नेहरू पार्क से सतरस्ता और इंद्रा चौक से नेहरू पार्क को वन-वे करने को कहा है। इस पर जिला सड़क सुरक्षा समिति ने नपा से प्रस्ताव मांगा है। होशंगाबाद शहर के फुटकर सब्जी विक्रेता और फल की दुकान वालों को चिंहित स्थानों पर ले जाने का काम सोमवार से सख्ती से शुरू किया जाएगा। वहीं दुकानों के बाद फैले अतिक्रमणों को भी हटाए जाने के निर्देश किए गए हैं।
चार स्थानों पर ट्र्र्रेफिक सिग्नल का प्रस्ताव
सड़क सुरक्षा समिति की बैठक के दौरान शहर के सबसे अधिक ट्रैफिक वाले क्षेत्रों में सिग्नल पोल लगाने का प्रस्ताव दिया है। इसमें मीनाक्षी चौक, एनएमव्ही कॉलेज, भोपाल तिराहा और अंबेडकर चौक शामिल हैं।

यह भी रहे महत्वपूर्ण मुद्दे
- सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए निर्देशो का स्कूल वाहनों एवं यात्री वाहनों पर कड़ाई से पालन कराना
- बारिश के दौरान जिले के पुल/पुलियों पर पानी की स्थिति में वाहन न चलाने व इसकी मॉनिटरिंग पुलिस विभाग करे।
- सड़क पर बैठने वाले मवेशियों को हटाने की नपा द्वारा कार्रवाई किए जाने के निर्देश
- भारी वाहनों की आवाजाही को शहरी क्षेत्र में प्रतिबंधित किए जाने
- सड़कों के अतिक्रमण को हटाने के निर्देश
- समिति की बैठक में हेलमेट के उपयोग की व्यवस्था पर सख्ती से कार्रवाई करने
- पीडब्ल्यूडी को निर्देश दिया कि महत्वपूर्ण पुल/पुलियों पर बैरियर व यातायात चिंह लगाए जाएं।
- शहर में अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों को नोटिस देकर अतिक्रमण हटाया जाए।
- यातायात सुगम बनाने के लिए बसों के रूट डायवर्शन की उचित व्यवस्था की जाए
- शहर के रेल्वे ओवर ब्रिज स्थित गड्डों को सेतु निर्माण से ठीक करवाना
- भोपाल-हरदा और इटारसी जाती जाने वाली बसें हीरो हॉडा चौक से पानी की टंकी के पास से निकाली जाएं और - पिपरिया जाने वाली बसों को हीरोहांडा चौक से डीपीओ कार्यालय और बस स्टैंड की ओर जाने वाली बसें फौजदार पेट्रोल - पंप से रामजी बाबा समाधी से बस स्टैंंड प्रवेश करेंगी।

सोमवार से ही प्राइवेट अस्पताल की पार्र्किंग को लेकर जांच शुरू की जाएगी। पुलिस यातायात और नपा की संयुक्त कार्रवाई होगी। इसमें अन्य विभागों की पार्र्किंग भी जांच होगी। वहीं जो अन्य निर्णय हुए है, उस पर पुलिस विभाग काम शुरू कर देगा।
- एमएल छारी, एसपी होशंगाबाद

sandeep nayak Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned