scriptDivisional Commissioner Mal Singh took stock of the hail affected crop | संभाग आयुक्त माल सिंह ने ओला प्रभावित फसलों का जायजा लिया | Patrika News

संभाग आयुक्त माल सिंह ने ओला प्रभावित फसलों का जायजा लिया

राजस्व अधिकारियों को सर्वे कर किसानों के राहत प्रकरण तैयार करने के निर्देश दिये

होशंगाबाद

Updated: January 10, 2022 06:38:30 pm

होशंगाबाद-संभाग आयुक्त नर्मदापुरम् संभाग माल सिंह ने सोमवार को हरदा जिले के भ्रमण पर रहे, उन्हीने यहां टिमरनी तहसील के लगभग एक दर्जन ग्रामों का दौरा कर गत दिवस ओला वृष्टि के कारण हुई गेहूँ व चने की फसल को हुई क्षति का जायजा लिया। इस दौरान उन्होने उपस्थित राजस्व अधिकारियों को एक-एक पीडि़त किसान के खेत में जाकर सर्वे करने तथा फसल क्षति का सही-सही आंकलन कर राहत प्रकरण तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होने तहसीलदार को निर्देश दिये कि फसल सर्वे स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया जाए। भ्रमण के दौरान अपर कलेक्टर जे.पी. सैयाम, एसडीएम टिमरनी राजनंदिनी शर्मा सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। कमिश्नर माल सिंह ने ग्राम सिरकम्बा, निमिया, गाढ़मोड़, शरदपुर, आलमपुर, पानतलाई का दौरा किया तथा पीडि़त किसानों से चर्चा कर फसल क्षति की जानकारी ली। उन्होने मौके पर मौजूद किसानों को आश्वस्त किया कि प्राकृतिक आपदा से फसल क्षति के लिये राजस्व पुस्तक परिपत्र में निर्धारित प्रावधानों के अनुसार किसानों को राहत राशि दिलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि किसानों को फसल बीमा योजना के तहत भी पात्रता अनुसार मदद मिलेगी। ग्राम आलमपुर में क्षेत्रिय विधायक संजय शाह ने भी कमिश्नर माल सिंह से चर्चा कर किसानों को हर संभव राहत दिलाने के लिये कहा।
साढ़े आठ हजार क्विंटल धान अभी भी खुले में रखी
बनखेड़ी-दो दिनों से क्षेत्र में हो रही बारिश से खुले आसमान के नीचे 8 हजार 4 क्विंटल धान रखी हुई है। रविवार की रात हुई तेज बारिश में प्लास्टिक की बोरी के अंदर पानी नहीं गया है लेकिन जूट की बोरी में रखी धान कुछ भीग गई है। मौसम साफ नहीं होने के कारण परिवहन भी साफ नहीं हो पा रहा है। जूट के वरदाने 40 प्रतिशत है। बनखेड़ी मंडी सहित मैदान में फैली धान की कट्टियों की छलनी लगाई जा रही है। यदि बारिश जारी रहती है तो किसानों और खरीदी केंद्र वालो को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। कई किसान तीन दिन से अपनी तुलाई का इंतजार कर रहे है। किसान चन्दन पटेल ने बताया कि उसके चार ट्रेक्टर तुलाई के लिए चार दिन से खड़े है जिसमें 1800 रुपए प्रतिदिन के किराए से तीन ट्रेक्टर है। कुछ किसानों की धान खुले में तुलाई के इंतजार में पड़ी है। बनखेड़ी खरीदी केंद्र के प्रभारी नेतसिंह पटेल ने बताया कि मौसम साफ हुआ तो तुलाई शुरू होगी और परिवहन भी होगा।
खुले में रखी धान भीगी
पिपरिया- बीती रात हुई बारिश के कारण सर्मथन मूल्य खरीदी केंद्रों पर खुले में रखी धान भीग गई। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बता दिया था कि बारिश की संभावना है। फिर भी खरीदी केंद्रो पर लाखों क्विंटल धान खुले में रखी थी। जो कि बीती रात हुई बारिश के चलते भीग गई। बारिश से वारदानों में भरी धान तरवतर हो गई। जिससे शासन को भारी नुकशान होने की आशंका है।
-----------------
संभाग आयुक्त माल सिंह ने ओला प्रभावित फसलों का जायजा लिया
संभाग आयुक्त माल सिंह ने ओला प्रभावित फसलों का जायजा लिया

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.