यहां एमडी का मतलब मत दिखाओ

यहां एमडी का मतलब मत दिखाओ
hosangabad

Mukesh Kumar Sharma | Publish: Aug, 11 2015 11:35:00 PM (IST) Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

जिला अस्पताल में एमडी डॉक्टर नहीं होने से मरीजों को मजबूरन निजी अस्पतालों की शरण लेनी पड़ रही है।

होशंगाबाद।जिला अस्पताल में एमडी डॉक्टर नहीं होने से मरीजों को मजबूरन निजी अस्पतालों की शरण लेनी पड़ रही है। कुछ मरीज उपचार के लिए भोपाल जा रहे हैं। दोनों ही स्थितियों में भारी-भरकम पैसा खर्च हो रहा है।


जिला अस्पताल के कर्मचारी और मरीजों के परिजन अक्सर ये कहते सुने जाते हैं कि होशंगाबाद शहर में एमडी का मतलब है, मत दिखाओ... यानि जिला अस्पताल में मरीज को लाने का कष्ट परिजन न उठाएं। सीधेे भोपाल या फिर निजी अस्पताल जाएं।


"मेरे पति का बीपी बढ़ा तो रैफर कर दिया"

मेरा नाम सावित्री है। कोरी घाट क्षेत्र में रहती हूं। मेरे पति फूलचंद पांडे जिला अस्पताल के मेल मेडिकल वार्ड में भर्ती हैं। पति अचानक बीमार हो गए थे। मैं उन्हें जिला अस्पताल लाई। डॉक्टरों ने देखा और कहा, हालत ज्यादा खराब है...भोपाल ले जाओ।


मैं पति को भोपाल के हमीदिया अस्पताल ले गई। वहां डॉक्टर ने बताया कि सिर्फ ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ है। वहां डॉक्टर ने दो दिन रखकर इलाज किया, तो हालत स्थिर हो गई। भोपाल से लौटकर मैंने सोचा कि आगे दिक्कत न हो, इसलिए मैं पति को फिर से जिला अस्पताल ले आई। अब यहां इलाज चल रहा है।

"क्या करूं...ज्यादा से ज्यादा मर जाऊंगा"


मैं गोवरधन बाबई का रहने वाला हूं। मेरे पिता का नाम पन्नालाल है। आंतों में सूजन और लीवर में परेशानी है। कई-कई दिन चारपाई से उठ नहीं पाता। जैसे-तैसे मैं इलाज के लिए जिला अस्पताल पहुंचा। यहां डॉक्टरों ने देखते ही कहा, एमडी डॉक्टर नहीं है...तुमको भोपाल रैफर कर रहे हैं।

मैं कैसे जाऊं भोपाल? यहां बड़ी मुश्किल से पहुंचा। आर्थिक स्थिति खराब है। निजी अस्पताल में इलाज के बारे में तो सोच भी नहीं सकता। घर में कोई बड़ा भी तो नहीं, जो मुझे भोपाल ले जा सके। क्या करूं, समझ नहीं आता। अब तो सब ऊपर वाले के हाथ है। ज्यादा से ज्यादा मर जाऊंगा और क्या...?

राजेंद्र परिहार

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned