scriptखाना खाने से पहले जरूर करें ये काम, गरीबी होगी कोसों दूर | Do these three easy steps before eating | Patrika News

खाना खाने से पहले जरूर करें ये काम, गरीबी होगी कोसों दूर

locationहोशंगाबादPublished: Nov 12, 2018 08:15:25 pm

Submitted by:

poonam soni

अच्छी शक्तियां आशीर्वाद देती है और बुरी शक्तियों की नहीं लगेगी नजर

eat food

खाना खाने से पहले जरूर करें ये काम, गरीबी होगी कोसों दूर

होशंगाबाद। जीवन में हर व्यक्ति अपना जीवन यापन करने और अपने परिवार की हर जरूरते पूरी करने के लिए दिन रात कड़ी मेहनत करता है। वह अपना और अपने परिवार का पेट भरने के लिए काफी कोशिश करता है। खाना एक ऐसी चीज है जो इंसान की जरूरत है और आप इंसान रोजाना इसका सेवन करता है। अगर कोई ऐसा सोचता है कि हम भोजन बिना जीवित रह सकते हैं तो ये संभव नहीं हो सकता है। क्योंकि एक मनुष्य को अपना जीवन व्यतीत करने के लिए रोटी, कपड़ा और मकान की जरूरत होती है रोटी एक ऐसी चीज है जो हमको हर हाल में चाहिए मनुष्य एक बार के लिए कम कपड़े या फटे हुए कपड़े पहन सकता है अगर उसके सर पर छत ना हो तो फुटपाथ पर भी वह अपना जीवन बिता सकता है लेकिन अगर इंसान के पेट में खाना ना रहे तो उसका जीवित रहना काफी कठिन हो जाता है भोजन हमारे जीवन की सबसे पहली जरूरत होती है वैसे देखा जाए तो रोजाना दिन में दो से तीन बार भोजन अवश्य किया जाता है परंतु क्या आपको इस बात की जानकारी है कि भोजन करने से पहले यदि आप 3 खास कार्य आप और अपने बच्चों से भी करा सकते है। तो इससे आपके घर में हमेशा बरकत बनी रहती है।
घर में कभी नही आएगी धन की कमी
यदि आप 3 खास कार्य करते हैं तो आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी और आपको अपने जीवन में कभी भी निर्धनता का सामना नहीं करना पड़ेगा आपके जीवन से गरीबी कोसों दूर रहेगी आज हम आपको बताते है कि भोजन करने से पहले क्या करना चाहिए………….
भगवान को करें याद
अगर व्यक्ति को अपने जीवन में सभी सुख सुविधाएं प्राप्त होती है तो उसको कभी भी किसी चीज की कदर नहीं होती है और ना ही वह किसी चीज की कदर करना जानता है जब भगवान इंसान को कुछ देता है तो हमको उसका धन्यवाद जरूर करना चाहिए आप सभी लोगों ने तो यह देखा ही होगा कि जब व्यक्ति किसी परेशानी या मुसीबत में आता है तो वे सबसे पहले भगवान को याद करता है तो बस ऐसा ही कुछ आपकों भोजन करने से पहले करना है। आपकों भोजन से पहले भगवान का धन्यवाद करना है। क्योकि उन्होने आपकों सही समय पर और पेट भर खाना मिल रहा है तो इसके पीछे भी कहीं ना कहीं भगवान का ही आशीर्वाद होता है इसलिए जब भी खाना खाने बैठे तो मुंह में भोजन का निवाला डालने से पहले भगवान से हाथ जोड़कर प्रार्थना अवश्य कीजिए और उनका धन्यवाद दीजिए और उनसे आगे भी अपने ऊपर कृपा दृष्टि बनाए रखने की प्रार्थना करें यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके घर में कभी भी धन और भोजन की कमी नहीं रहेगी।
भगवान को भोग लगाएं
आप सभी लोगों में ज्यादातर लोग यह तो जानते ही होंगे कि घर में अगर कोई पकवान बनाया जाता है तो सबसे पहले पूजा घर में भगवान के सामने उसका भोग लगाया जाता है भगवान को भोग लगाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है भगवान को भोग लगाने के पश्चात ही परिवार के सदस्य भोजन करते हैं और बाद में भोग लगाई गई सामग्री को बाद में खाया भी जा सकता है या फिर किसी जरूरतमंद या जानवर को भी दिया जा सकता है बस यह सामग्री व्यर्थ नहीं होनी चाहिए।
थाली के चारों ओर पानी घुमाना चाहिए
अगर आप भोजन करने के लिए बैठ गए हैं तो भोजन करने से पहले अपनी थाली के बगल में भगवान को थोड़ा सा भोग अवश्य लगा दीजिए उसके पश्चात उंगलियों में थोड़ा पानी लेकर उसे थाली के चारों ओर घुमा कर छोड़ दीजिए यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके आसपास मौजूद अच्छी और बुरी शक्तियां शांत हो जाती है और आपको अच्छी शक्तियां आशीर्वाद देती है और बुरी शक्तियों की नजर नहीं लगती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो