डॉक्टर्स की एप पर लगेगी हाजिरी, सॉफ्टवेयर बताएगा लोकेशन

yashwant janoriya

Publish: Feb, 15 2018 11:59:23 (IST)

Hoshangabad, Madhya Pradesh, India
डॉक्टर्स की एप पर लगेगी हाजिरी, सॉफ्टवेयर बताएगा लोकेशन

डॉक्टर्स को डाउनलोड करना होगा लोकसेवक एप, पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर अभी होशंगाबाद में लागू

होशंगाबाद. जिले के डॉक्टर्स अब अपनी हाजिरी एप के जरिए लगाएंगे। हाजिरी एप में दर्ज होते ही जीपीएस उस लोकेशन को भी दर्ज करेगा, जहां पर डॉक्टर मौजूद है। इतना ही नहीं भ्रमण के दौरान भी डॉक्टर्स इस एप के जरिए हाजरी लगा सकेंगे। भ्रमण के दौरान लिए गए फोटो और वीडियो को इस एप में अपलोड भी करेंगे। इस एप का प्रयोग अभी होशंगाबाद में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर किया जा रहा है। अगर यह प्रयोग सफल रहा तो पूरे प्रदेश में इसे एक साथ लागू किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के एनएचएम के डीपीएम डॉ.दीपक डेहरिया ने बताया कि एनएचएम और रेगुलर के डॉक्टरों की सूची को स्वास्थ्य विभाग के आईओसी डिप्टी कलेक्टर अभिषेक गहलोत के पास भेजा जा रहा है। जहां से सूची को तैयार कर एप में डॉक्टरों के नाम हाजिरी के लिए दर्ज कराएं जाएंगे।
नेटवर्क नहीं होने पर भी काम करेगा एप
नेटवर्क या इंटरनेट न होने पर भी एप सामान्य तौर पर काम करेगा। एप ऑफ लाइन होने पर सामान्य तौर पर हाजिरी को दर्ज करेगा। इसके लिए शासन को किसी तरह के उपकरण के लिए पैसों को भी खर्च नहीं करना पड़ेगा। यह एप किसी भी एनड्रायड बेस मोबाइल में डाउन लोड हो सकेगा।
लॉगइन और लॉगआउट की लोकेशन होगी दर्ज
जानकारी के अनुसार जीपीएस बेस्ड इस एप में लॉगइन और लॉगआउट करने पर लोकेशन एप में दर्ज हो जाएगी। इसे संस्थान के १०० मीटर के दायरे में रहने पर ही हाजिरी में उपस्थिति मानी जाएगी। प्रयोग सफल होने पर प्रदेश में एक साथ लागू किया जाएगा।
इनका कहना है
एप के जरिए डॉक्टर्स की हाजिरी लेने के लिए डाटा को एकत्रित करने का काम चल रहा है। सभी डॉक्टर्स से लोक सेवा एप को डाउनलोड कराया जाएगा। इसे होशंगाबाद में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू किया जा रहा है।
अभिषेक गहलोत, डिप्टी कलेक्टर

1
Ad Block is Banned