कोरोना ने फैमिली प्लानिंग पर लगाया ब्रेक, डॉक्टर से सलाह ले रहे दंपति

कोरोना (CORONA) का अनचाहा डर- फैमिली प्लानिंग (FAMILY PLANING) से पहले डॉक्टरों (DOCTORS) से सलाह ले रहे दंपति, नव दंपति और एक बच्चे वाले माता-पिता की संख्या ज्यादा..

होशंगाबाद. कोरोना संक्रमणकाल के दौरान नन्हे मेहमान को इस दुनिया में लाना ठीक रहेगा या नहीं। बच्चे और उसकी मां पर कोरोना का असर तो नहीं रहेगा। कुछ इस तरह की आशंका लेकर नवदंपति इन दिनों डॉक्टरों से सलाह ले रहे हैं। दरअसल कोरोना के डर से ज्यादातार लोग रूटीन चेकअप के लिए भी अस्पताल नहीं जाना चाहते, इस आशंका के चलते उन्होंने फिलहाल परिवार बढ़ाने की प्लानिंग भी टाल दी है। इनमें ज्यादातर नवदंपति और दूसरा बच्चा चाहने वाले लोग हैं। गौरतलब है कि इससे उलट लॉकडाउन की शुरुआत में यूनिसेफ ने दावा किया था कि लॉकडाउन में कामकाजी लोगों के परिवार को ज्यादा समय देने से आने वाले समय में बच्चों की जन्मदर में तेजी होगी,जिसका असर नवंबर-दिसंबर में दिखेगा, पर स्थानीय स्तर पर डॉक्टरों और परिवार कल्याण विभाग की मानें तो स्थिति इसके उलट हो सकती है।

7nqpjzv.jpg

दंपति को सता रहा डर
जिला अस्पताल की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. सपना बैस ने बताया कि अधिकतर दंपती यह पूछ रहे हैं कि क्या कोरोना संक्रमण में बच्चे को जन्म देना ठीक है। कुछ निजी अस्पतालों में भी ऐसे ही मामले आ रहे हैं। ऐसे दंपती डॉक्टर की सलाह पर परिवार नियोजन के उपाए अपना रहे हैं।

केस 1
इटारसी के मोहित कुमार (परिवर्तित नाम) की लॉकडाउन से पहले ही शादी हुई। उन्होंने गाइनोकोलॉजिस्ट से अभी बच्चा नहीं करने की सलाह ली। डॉक्टर को चेकअप कराते हुए पूछा कि अगर 2 साल तक हम बच्चा प्लान न करें तो कोई परेशानी तो नहीं होगी।

केस 2
होशंगाबाद के संगीता गर्ग (परिवर्तित नाम) ने गर्भवर्ती होने के बाद बच्चे के जन्म को टालने के लिए होशंगाबाद में ही चिकित्सक से सलाह ली गई। चिकित्सकों की समझाइश के बाद दवा लेकर प्रेगनेंसी को टाल दिया। दंपती को पहले से एक बच्चा है।

केस 3.
पिपरिया निवासी अमित चौहान (परिवर्तित नाम) और उनकी पत्नी रंजीता (परिवर्तित नाम) ने निजी अस्पताल की ओपीडी में सलाह ली। नवदंपती को गाइनोकोलॉजिस्ट ने उन्हें गर्भ से बचने के लिए अंतरा इंजेक्शन लगवाकर छह माह तक गर्भ टालने की सलाह दी है।

इनका कहना
कोरोना संक्रमण के दौरान शिक्षित दंपती परिवार नहीं बढ़ाना चाह रहे हैं। लोग कोरोना संक्रमण को लेकर डरे हुए हैं। वो अपनी पत्नी या होने वाली संतान का जीवन खतरे में नहीं डालना चाहते हैं। मैंने कई लोगों के भ्रम दूर कर सुरक्षित प्रसव की सलाह भी दी है।
- डॉ. सुनीता कामले, गाइनोकोलॉजिस्ट होशंगाबाद

Corona virus COVID-19 COVID-19 virus
Show More
Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned