scriptEffect of snowfall in North India: After five years in the district, t | उत्तर भारत में बर्फबारी का असर : जिले में पांच साल बाद तापमान ७.३ डिग्री दर्ज | Patrika News

उत्तर भारत में बर्फबारी का असर : जिले में पांच साल बाद तापमान ७.३ डिग्री दर्ज

रात में आसमान साफ होने से लगातार गिर रहा पारा

होशंगाबाद

Published: December 22, 2021 08:48:08 pm

होशंगाबाद
उत्तर भारत में बर्फबारी से संभाग में लगातार पारा गिरता जा रहा है। सोमवार को हिल स्टेशन पचमढ़ी का तापमान -०.५ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले पचमढ़ी में सबसे कम तापमान वर्ष 2018 में -2.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। पचमढ़ी में घास के मैदानों, पेड़-पौधों और वाहनों के ऊपर बर्फ की चादर बिछ गई। होशंगाबाद जिले का तापमान पांच साल बाद फिर लुढ़ककर ७.३ डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। मौसम वैज्ञानिकों ने संभाग में अभी दो दिन और इसी तरह पारा गिरने की संभावना जताई गई है।
Effect of snowfall in North India: After five years in the district, the temperature was recorded at 7.3 degrees
Effect of snowfall in North India: After five years in the district, the temperature was recorded at 7.3 degrees
पर्यटकों को लुभा रहा पचमढ़ी का सौंदर्य-
हिल स्टेशन पचमढ़ी में लगातार गिरते तापमान से मौसम खुशनुमा हो गया है। यहां देश भर से पर्यटकों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। क्रिसमस की छुट्टियों पर पर्यटकों की संख्या में जबरदस्त उछाल आने की संभावना जताई जा रही है।
-----------
मौसम विभाग की चेतावनी-
भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, रीवा, शहडोल, सागर, जबलपुर, ग्वालियर, व चंबल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं तीव्र शीतलहर के साथ-साथ अनेक स्थानों पर अगले दो दिनों तक शीतलहर चलने की संभावना है। इसके अलावा जबलपुर, बालाघाट, सिवनी, नरसिंहपुर, मंडला, बैतूल, रायसेन, सीहोर, इंदौर, धार, उज्जैन, शाजापुर व दतिया जिले में शीतल दिन रहने की संभावना है। इसके अलावा मंगलवार को रीवा, उमरिया, छतरपुर, टीकमगढ़, मंडला, बालाघाट, सीहोर, भोपाल, रायसेन, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, ग्वालियर, गुना, शिवपुरी, दतिया जिले में पाला पडऩे की संभावना है।
-----------
पिछले दस साल में होशंगाबाद जिले का न्यूनतम तापमान-
वर्ष २०११-९.३
वर्ष २०१२-७.८
वर्ष २०१३-८.६
वर्ष २०१४-५.१
वर्ष २०१५-७.३
वर्ष २०१६-८.७
वर्ष २०१७-९.२
वर्ष २०१८-६.८
वर्ष २०१९-८.४
वर्ष २०२०-९.४
-----------
२० दिसंबर को न्यूनतम और अधिकतम तापमान-
जिला - न्यूनतम -अधिकतम
होशंगाबाद-7.3 -25.5
पचमढ़ी-0.5 -25.5
बैतूल- 4.8 -23.5
-----------
पिछले दस साल में पचमढ़ी का न्यूनतम तापमान-
वर्ष २०१२-०.४
वर्ष २०१३-१.४
वर्ष २०१४-अप्राप्त
वर्ष २०१५-४.५
वर्ष २०१६-अप्राप्त
वर्ष २०१७-२
वर्ष २०१८- -२
वर्ष २०१९-१.२
वर्ष २०२०-३
वर्ष २०२१- -०.५
-----------
इनका कहना है...
उत्तर भारत में हुई बर्फबारी और रात में आसमान साफ रहने की वजह से लगातार तापमान गिर रहा है। अभी अगले दो दिन और तापमान गिरने की संभावना है।
-वीरेंद्र यादव, मौसम विभाग
पाला पडऩे की स्थिति में चने की फसल को नुकसान हो सकता है। पाला होने की स्थिति में शाम के समय खेत की मेड़ पर धुंआ करके बचाव किया जा सकता है।
-जेआर हेडाऊ, उपसंचालक कृषि होशंगाबाद

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की भव्य प्रतिमा, पीएम करेंगे होलोग्राम का अनावरणAssembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफाUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारPunjab Election 2022: भगवंत मान का सीएम चन्नी को चैलेंज, दम है तो धुरी सीट से लड़ें चुनाव20 आईपीएस का तबादला, नवज्योति गोगोई बने जोधपुर पुलिस कमिश्नरइस ऑटो चालक के हुनर के फैन हुए आनंद महिंद्रा, Tweet कर कहा 'ये तो मैनेजमेंट का प्रोफेसर है'खुशखबरी: अलवर में नया सफारी रूट शुरु हुआ, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.