ऑनलाइन मध्यस्थता का प्रदेश में पहला मामला.. पूना और भोपाल के पति-पत्नी को मिलाने के हुए प्रयास

होशंगाबाद के जिला न्यायाधीश की पत्नी प्रशिक्षित मध्यस्थ नीना खरे की ऐतिहासिक पहल

By: devendra awadhiya

Published: 25 Jun 2020, 11:48 AM IST

होशंगाबाद. देशभर में कोविड-19 की महामारी के कारण न्यायिक व्यवस्था भी प्रभावित हुई है। ऐसे में न्यायालयों में सुनवाई और मध्यस्थता का स्वरूप भी बदला है। इसी कड़ी में मप्र उच्च न्यायालय की मुख्य पीठ जबलपुर के एक वैवाहिक प्रकरण में ऑनलाइन मध्यस्थता की प्रदेश में ऐतिहासिक व अभिनव पहल की गई है। जिसमें विवाद के पक्षकारों को वीडियो कांफ्रेंसिंग से जोड़कर मध्यस्थता के जरिए सुलह के प्रयास हुए हैं। अगली तारीख 6 जुलाई तय की गई है। मामला पूना और भोपाल के बिछड़े पति-पत्नी का है। पति प्राइवेट जॉब में है और पत्नी गृहणी है।

इस वैवाहिक प्रकरण में पति पूना का है और पत्नी भोपाल की रहने वाली है। जिसे परस्पर विचारों के आदान-प्रदान तथा मध्यस्थता के जरिए निराकरण के लिए मप्र उच्च न्यायालय की पैनलित मीडिएटर नीना खरे को रैफर किया गया। नीना होशंगाबाद के जिला एवं सत्र न्यायाधीश चंद्रेश कुमार खरे की पत्नी हैं। उन्होंने ऐतिहासिक पहल कर दोनों पति-पत्नी के बीच मध्यस्थता से सुलह के प्रयास किए हैं। नीना खरे बताती हैं कि चूंकि मध्यस्थता वैकल्पिक विवाद समाधान का एक साधन है और इसमें विवाद के दोनों पक्षकारों को एक ही स्थान पर बुलाकर समझौते के प्रयास किए जाते हैं, लेकिन कोरोना संक्रमणकाल एवं सामाजिक दूरी के मद्देनजर मध्यस्थता की यह प्रक्रिया वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए की जा रही है। जिसमें उन्होंने दोनों पक्षकारों क बातचीत के लिए बेहतर माहौल उपलब्ध कराया। उम्मीद है आगामी 6 जुलाई को इन दोनों में सुलह के सुखद परिणाम सामने आएंगे।

चोरी के आरोपी आरक्षक की जमानत अर्जी खारिज
होशंगाबाद. जिला पुलिस लाइन के दो आवासों से बाइक, एलसीडी-बूस्टर और गैस टंकी चोरी के आरोपी आरक्षक सुरेश कुशवाह की जिला कोर्ट ने बुधवार को जमानत याचिका खारिज कर दी। ज्ञात रहे आरोपी आरक्षक के साथ ही उसके साले कल्याण कुशवाह व साथी दीपक अहिरवार ने पड़ौसी आरक्षक सुमित काजवे व सुनील उमरिया के यहां चोरी की थी। छुट्टी लेकर बाइक से मुरैना भागते समय शिवपुरी के बामोरकला में पुलिस ने दबोचा था। तीनों आरोपी जेल में बंद हैं।

devendra awadhiya Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned