scriptबिजली हुई महंगी, नई दरें लागू, सितंबर से मिलेगा बढ़ा हुआ बिल | Electricity becomes expensive, new rates apply, bill will be increased | Patrika News

बिजली हुई महंगी, नई दरें लागू, सितंबर से मिलेगा बढ़ा हुआ बिल

locationहोशंगाबादPublished: Aug 18, 2019 11:50:08 pm

Submitted by:

yashwant janoriya

उपभोक्ताओं की होगी जेब ढीली

bill will be increased

bill will be increased

इटारसी. प्रदेश में शनिवार से बिजली की नई दरें लागू हो गईं हैं। सिंतबर में उपभोक्ताओं को नई दरें के मुताबिक बिल मिलेगा। इस बार औसतन 7 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। यानि कि प्रति यूनिट 20 से 35 पैसा बढ़ी है। खास बात यह है कि नई दरें 17 अगस्त से लागू कर दी गई हैं। ऐसे में अगस्त के 16 दिनों की गणना कैसे होगी इसका अधिकारियों के पास भी जवाब नहीं है। बिजली कंपनियां आमतौर पर मीटर रीडिंग महीने के अंत में या फिर अगले महीने की शुरुआत में करवाती हैं। ऐसी स्थिति में जहां मीटर रीडिंग अगस्त के अंत में या सितंबर के शुरुआती दिनों में होगी, वहां की बिलिंग को लेकर असमंजस की स्थिति है।
350 यूनिट की बिल राशि 2875 रुपए
नई टैरिफ के हिसाब से प्रति यूनिट में 20 से 35 पैसे की वृद्धि की गई है। जो उपभोक्ता 350 यूनिट तक बिजली की खपत करते हैं, उनका बिल 2875 रुपए आएगा। पिछली टैरिफ के मुकाबले यह करीब डेढ़ सौ रुपए अधिक होगा। इसकी वजह एनर्जी चार्ज और फिक्स चार्ज में बढ़ोतरी होना है। बिजली कंपनियां अगस्त के शुरुआती 16 दिनों में बिजली की खपत की गणना कैसे करेंगी? मध्य क्षेत्र कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक सॉफ्टवेयर गणना करेगा कि पुरानी दर के हिसाब से कितनी खपत हुई और नई दर लागू होने के बाद कितनी बिजली का उपभोग किया। महीने की कुल खपत में से सॉफ्टवेयर को कैसे पता चलेगा कि अगस्त के 16 दिनों में किसी उपभोक्ता ने कितनी बिजली उपयोग की है।
बढ़ी दर से मिलेग बिल
– मप्र बिजली कंपनी ने बिजली की दरों में सात प्रतिशत का इजाफा किया है। अगस्त के शेष दिनों का बिल बढ़ी दर से मिलेगा।
विशाल उपाध्याय, उप महाप्रबंधक, मप्र बिजली वितरण कंपनी, इटारसी।ह्य

पुलिस लाइन में चैकिंग बेअसर, कर्मचारी नहीं पहन रहे हैलमेट
होशंगाबाद. जिला पुलिस लाइन पुलिस कर्मियों एवं उनके परिवार को हैलमेट व सीट बैल्ट पहनकर वाहन चलाने के एसपी ने सख्त निर्देश दिए हैं। कर्मचारी इसका पालन नहीं कर रहे हैं। लाइन के देहात थाना के पास एवं स्कूल तरफ के दोनों गेट पर जांच की जा रहीहै। हर दिन यह पुलिसकर्मी लाइन स्थित आवासों से थानों व एसपी, एसडीओपी कार्यालय ड्यूटी पर जाने व आने वाले पुलिस कर्मियों को हैलमेट व कार में सीट बैल्ट पहनने की समझाइश दे रहे हैं। बावजूद इसके कर्मचारी बिना हैलमेट-सीट बैल्ट के वाहन चला रहे हैं। पिछले एक पखवाड़े से ये चैकिंग जारी है। रोजाना रजिस्टर पर कर्मचारी का नाम, वाहन नंबर दर्ज कर रिपोर्ट एसपी कार्यालय भेजी जा रही है। आरआई प्रवीण नायडू का कहना है कि समझाइश के बाद भी नियम और आदेश का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ जुर्माना लगेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो