विघुत कंपनी एक मिनट में ले सकेंगे 250 घरों की रीडिंग

विघुत कंपनी खराब और पुराने मीटरों को बदलकर नए मीटर लगा रही

By: poonam soni

Published: 30 Dec 2018, 08:07 PM IST

होशंगाबाद. घरों के बाहर लगाए गए मीटर से बिजली खपत की रीडिंग लेना कंपनी के कर्मचारियों के लिए काफी आसान होगा। विद्युत वितरण कंपनी ने अब पूरे सर्कल (जिला होशंगाबाद-हरदा) में एएमआर मीटर को लगाने की शुरूआत कर दी है। विद्युत वितरण कंपनी के जोन २ के एई एचएस बाथम ने बताया कि एएमआर मीटर से अब मीटरों की रीडिंग करना पहले से आसान हो जाएगा। इसके साथ रेडियो फ्रीक्वेनसी पर रीडिंग लेने पर किसी भी तरह की गलती की संभावनाएं नहीं होंगी। इसके लिए मीटरों को बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। होशंगाबाद में करीब २४ सौ मीटर बदले जा चुके हैं।

कहां कितने मीटर खराब
हरदा डिवीजन - ५१९९२
होशंगाबाद जिले में कुल - १०८१९१
होशंगाबाद - ३५७८३
इटारसी - ३३७३१
पिपरिया - ३८६७७
प्राथमिकता में नलकूपों में ३४१ एएमआर मीटर लगाना
पहले ३४१ एमआर मीटरों को नलकूपांें में लगाना है। अभी तक कंपनी के अधिकारी २८५ कनेक्शनों के पुराने २० केव्ही के मीटरों को बदलकर नए मीटर लगा चुकी हैं। वहीं ५६ में अभी नए मीटरों को लगाना है। विद्युत कंपनी के सर्कल कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार होशंगाबाद में ४२, इटारसी में ९२, पिपरिया में ९० और हरदा ११७ मीटर लगाए गए हैं।

होशंगाबाद में १३ हजार मीटर बदले जाना
होशंगाबाद शहर में अभी १३ हजार मीटरों को बदला जाना है। जोन १ के एई दीपक मिश्रा ने बताया कि मीटरों को बदलने का काम शुरू कर दिया गया है। पहले उन घरों के मीटर बदले जा रहे हैं, जो खराब है। या फिर वहां लगाए जा रहे हैं जहां किसी कारण से लगे नहीं है।
अभी तो यह है
बड़ी चुनौती
अभी होशंगाबाद सर्कल में खराब मीटर बदलना ही विभाग के लिए बड़ी चुनौती है। हरदा और होशंगाबाद में अभी १ लाख २७१२ मीटर खराब मिले हैं। इन्हें बदलने का टारगेट तय किया गया है। जिसके तहत १७११८ मीटरों को हर माह इंस्टॉल करने का लक्ष्य दिया गया है। मार्च २०१९ तक पूरे खराब मीटरों को बदलने का टारगेट है।
1. होशंगाबाद शहर में १३ हजार मीटर लगाने का लक्ष्य है। इन मीटरों की डिवाइस से रीडिंग ले सकेंगे। जिससे रीडिंग में गलती नहीं होगी।
- समीर शर्मा, डीई होशंगाबाद

poonam soni
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned