हाथियों की हुई साज सज्जा, सात दिन तक दिया विशेष ट्रीटमेंट

हाथियों की हुई साज सज्जा, सात दिन तक दिया विशेष ट्रीटमेंट

Sandeep Nayak | Publish: Sep, 08 2018 04:30:56 PM (IST) Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

शिविर में हाथियों की सुरक्षा, उनके स्वास्थ्य की विशेष देखभाल की

सोहागपुर। अब तक आपने इंसानों के लिए स्वास्थय शिविर सहित अन्य प्रकार के शिवरों के बारे में सुना होगा। आज हम आपको बता रहे हैं हाथियों के लिए लगाए गए विशेष शिविर के बारे में। जिसमें ना केवल उनकी देखरेख की गई बल्कि उनको विशेष ट्रीटमेंट दिया गया। इसके साथ ही उनको मनचाहा खाना भी दिया गया।

सात दिन चला पुनर्यौवनीकरण शिविर
सतपुड़ा टाइगर रिजर्व की मढ़ई रेंज में पिछले सात दिनों से जारी हाथी पुनर्याैवनीकरण शिविर का शुक्रवार को समापन हुआ। सात दिनों तक चले शिविर में हाथियों की सुरक्षा, उनके स्वास्थ्य, लंबाई, वजन आदि को लेकर विभिन्न मापन किए गए तथा स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया गया। एसटीआर असिस्टेंट डायरेक्टर आरएस भदौरिया ने बताया कि दो सितंबर को शिविर का शुभारंभ कलेक्टर की उपस्थिति में किया गया था। जिसमें प्रतिदिन का एक निश्चित शैड्यूल तय किया गया था। उन्होंने बताया कि शैड्यूल में हाथियों का मेडिकल चैकअप, नाखूनों की सफाई, कान, नैत्र आदि की देखभाल, पैर से कांटे या कंकड़ निकालना आदि छोटी-छोटी बातों पर भी ध्यान दिया गया। हाथियों के रक्त व मूत्र के नमूने भी लिए गए, जिनकी जांच लैब में कराई जाएगी। इसके अलावा हाथियों की प्रतिदिन देखभाल करने वाले महावतों व चारा कटरों का भी स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।
समापन दिवस पर शुक्रवार को पूरे सप्ताह की गतिविधियों की समीक्षा की गई और इसके बाद संबंधित सेवाभारी कर्मचारियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इस दौरान रेंज आफिसर मुकेश डुडवे, डिप्टी रेंजर प्यारेलाल रघुवंशी, यशवंत सूर्यवंशी आदि ने सतत रूप से शिविर में सहयोग किया।

मनाया हॉलिडे
सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में रविवार से हाथियों ने सात दिन का हॉलिडे मनाया। इस दौरान हाथियों की मालिश, स्नान और स्पा कराया गया। इसके बाद हाथी एक बार फिर से जंगल में गश्त के लिए तैयार हो गए। एसटीआर में बुजुर्ग सिद्धनाथ के नेतृत्व में पांच हाथियों की टोली जंगल में गश्त कर रही है। पार्क खुलने के पहले इनको सात दिन का पुनर्ययोगनी कारण शिविर आयोजित किया जा रहा है। इसमें एसटीआर के डॉक्टर का चेकअप किया। उन्हें नहलाया गया। महावत ने मालिश कर मनपसन्द खाना दिया। साथ ही हाथी विक्रम का पहला जन्मदिन पूरे स्टॉफ के साथ मनाया गया।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned