script

विस्फोटक सर्चिंग में एक्सपर्ट एलेक्स आरपीएफ से रिटायर, भोपाल की संस्था को किया सुपुर्द

locationहोशंगाबादPublished: May 26, 2019 08:43:37 pm

Submitted by:

Rahul Saran

भोपाल मंडल में रेलवे को दी आठ साल सेवा
 

hoshangabad, itarsi, bhopal division, explosive expertt dog, alex, retirement

hoshangabad, itarsi, bhopal division, explosive expertt dog, alex, retirement

होशंगाबाद। भोपाल मंडल के रेलवे स्टेशनों और टे्रनों में विस्फोटकों की सूचना पर उसका पतालगाने में माहिर स्निफर डॉग एलेक्स दो दिन पहले रेल सुरक्षा बल से रिटायर हो गया। उसके कागजी औपचारिकताके बाद भोपाल की एक संस्था के सुपुर्द किया गया है। एलेक्स ने रेलवे की सुरक्षा के लिए ८ साल आरपीएफ में रहकरसेवा दी। भोपाल मंडल के इस इकलौते स्निफर डॉग ने अभा स्तर पर चार बार गोल्ड मैडल भी जीते हैं।
————-

जनवरी २०११ में आरपीएफ में भर्ती२१ जून २०१० को जन्मे इस स्निफर डॉग एलेक्स की ९ जनवरी २०११ को आरपीएफ में भर्ती हुई थी। उसके बाद उसे छटवीं बटालियन बीसीटीसी आरपीएसएफ दिल्ली में २८ अगस्त २०११ तक विस्फोटक पदार्थों की खोज के लिए प्रशिक्षित किया गया था।
————–

मंडल में बचे ५ एक्सप्लोसिव एक्सपर्ट डॉगभोपाल मंडल में एलेक्स को मिलाकर कुल ६ स्निफर डॉग हैं जो विस्फोटक पदार्थों की सर्चिंग में माहिर हैं। भोपाल मंडल के बड़े स्टेशनों की सुरक्षा के लिए इन्हें समय-समय पर भेजा जाता है। विस्फोटकों की सूचना पर इन्हें डॉग हैंडलर अफजल अहमद, अशोक यादव और अजीतसिंह राजपूत लेकर जाते हैं। एलेक्स के रिटायरमेंट के बाद अब भोपाल मंडल में ५ ही स्निफर डॉग बचे हैं।
—————

किसने क्या कहा

एलेक्स ने अपने ८ साल के कार्यकाल में बेहतर प्रदर्शन किया है। ऑल इंडिया लेवल पर ४ बार गोल्ड मैडल भी जीते हैं। उसे रिटायरमेंट के बाद भोपाल की एक संस्था को सुपुर्द किया गया है।
अजीत सिंह राजपूत, डॉग हैंडलर

ट्रेंडिंग वीडियो