scriptएक माह से परेशान हो रहे यह किसान | Farmers getting worried for one month | Patrika News
होशंगाबाद

एक माह से परेशान हो रहे यह किसान

धान का भुगतान अटका, सैकड़ों किसान परेशान

होशंगाबादJan 23, 2019 / 05:45 pm

sandeep nayak

Farmers getting worried for one month

एक माह से परेशान हो रहे यह किसान

पिपरिया। समर्थन मूल्य पर धान बेचने के एक माह बाद भी किसान के खातों में भुगतान नहीं पहुंच रहा है। पंजीयन के दौरान बैंक खातों में त्रुटि दर्शाते हुए एनआइसी किसानों को त्रु़टि सुधरवाने का मैसेज कर रहा है। किसान त्रुटि सुधार के लिए समितियों और अधिकारियों के चक्कर काटने मजबूर हैं । जानकारी अनुसार १५ जनवरी को खरीदी पोर्टल बंद हो गया है। समितियों ने धान खरीद ली लेकिन उसकी फीडिंग नहीं होने से किसानों का भुगतान अटक गया है। जो किसान एक माह पहले धान बेच चुके है उनके पंजीयन बैंक खातों में त्रुटियां सामने आने लगी हंै। सहायक खाद्य आपूर्ति अधिकारी कार्यालय, सहकारी समितियों में रोजाना किसान धान का भुगतान नही पहुंचने पर पंजीयन में संशोधन कराने घूम रहे हैं।
एनआइसी से खाते सुधरवाने आ रहे मैसेज
बकांज गांव के कोटवार धन सिंह ने बताया कि पिता के नाम पंजीयन कराया १ लाख की धान समर्थन मूल्य पर बेची लेकिन भुगतान एक माह बाद नहीं आया एनआइसी से खाता गलत होने पर समिति से सुधारवाने का मैसेज आया है। वे रामपुर सहकारी समिति गए तो तो वहां से दूसरी समिति में सुधार कराने कहा गया वे समितियों के चक्कर ही काट रहे है। इसी गांव के गोधन सिंह, रामस्वरुप पटेल, हरिनारायण, बैनी सिंह आदि भी खाते एवं अन्य त्रुटियों के सुधार के लिए भटक रहे हैं। पौसेरा गांव के बंशीलाल विश्वकर्मा ने सहायक आपूर्ति अधिकारी को बताया कि पंजीयन में बंद खाता डाल दिया था १५ दिन पहले ऑपरेटर से संशोधन करा दिया है इसके बाद भी कोई संदेश नहीं मिला न ही बैंक खातें में धान का भुगतान पहुंचा है।
& एनआइसी से किसानों के पास खाते एवं बिंदु सुधार के संदेश आ रहे है। अब तक 50-60 किसानों ने यह समस्या बताई है उनके खाते में धान का भुगतान नहीं पहुंचा है। पुराने पंजीयन में कैसे संशोधन हो इसके लिए सभी समितियों, बैंको की संयुक्त बैठक कर उसका समाधान निकालने का प्रयास करेंगे।
– आशीष बाथम, सहायक खाद्य आपूर्ति अधिकारी

Home / Hoshangabad / एक माह से परेशान हो रहे यह किसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो