scriptचार दिन से मूंग बिक्री के इंतजार में खड़े किसानों ने किया हंगामा | Farmers standing in wait for moong sale for four days | Patrika News

चार दिन से मूंग बिक्री के इंतजार में खड़े किसानों ने किया हंगामा

locationहोशंगाबादPublished: Jul 25, 2018 06:04:25 pm

Submitted by:

govind chouhan

मंडी सचिव से जमकर हुई बहस, सूचना पर एसडीएम और पुलिस ने पहुंचकर किसानों को दी समझाईस

patrika

चार दिन से मूंग बिक्री के इंतजार में खड़े किसानों ने किया हंगामा

सिवनी मालवा. बानापुरा कृषि मंडी में मूंग बेचने के लिए विगत 5 दिनों से ट्रैक्टर ट्रॉली लेकर खरीदी शुरू होने का इंतजार कर रहे किसानों ने मंगलवार सुबह हंगामा कर दिया। सैकड़ों किसान मंडी कार्यालय में प्रवेश कर गए और खरीदी शुरू करवाने व मूंग को अधिक मूल्य में खरीदी करने की मांग को लेकर मंडी सचिव से जमकर बहस करने लगे।
हंगामे की सूचना लगते ही एसडीएम धीरेन्द्र सिंह और पुलिस ने मंडी में पहुंच कर किसानों को समझाइश दी। जिसके बाद मंडी शेड में खड़ी ट्रॉलियों की खरीदी व्यापारियों द्वारा की गई।
मंडी सचिव प्रमोद मलिक ने बताया कि मंगलवार को करीब 150 ट्रॉलियों का करीब 4500 क्विंटल माल 3800 से 4700 रुपए तक व्यापारियों द्वारा खरीदा गया। शेष मंडी शेड में खड़ी करीब 500 से अधिक ट्रॉलियों की ही खरीदी अब व्यापारियों द्वारा की जाएगी। नए किसानों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

अव्यवस्था के चलते परेशान रहे किसान
शनिवार को मंडी परिसर में दाखिल हुए किसानों में से कुछ ही किसानों की मूंग का विक्रय मंगलवार को हुआ। तीन दिनों तक मंडी परिसर में न तो भोजन के लिए कोई व्यवस्था थी और न ही शौचालय की। तीन दिनों में मंडी परिसर के अंदर गंदगी का अंबार लग गया। वहीं कई ट्रैक्टरों की बैटरियां भी चोरी जाने की सूचना मिली है।

हड़ताल खत्म होने तक खरीदी बंद
मंगलवार को मंडी प्रबंधन ने सूचना जारी करते हुए बताया कि ट्रांसपोर्टर की हड़ताल के चलते व्यापारी माल खरीदने में असमर्थ हैं। जिसके चलते अनिश्चितकालीन मूंग खरीदी बंद की जाती है। ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल समाप्त होने के बाद ही या अन्य कोई विकल्प निकलने के बाद ही खरीदी शुरू की जाएगी।

मूंग खरीदी की तारीख बढ़ाने ब्लॉक कांग्रेस ने सौंपा ज्ञापन
ब्लॉक कांग्रेस ने मूंग खरीदी की अंतिम तारीख बढ़ाए जाने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम धीरेन्द्र सिंह को ज्ञापन सौंपा। पूर्व विधायक ओम प्रकाश रघुवंशी ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा भावांतर योजना के अंतर्गत मूंग खरीदी के लिए किसानों के रजिस्ट्रेशन कराए थे और मूंग फसल बेचने के लिए 31 जुलाई तक की समय सीमा तय की थी। इस दौरान परिवहन व्यवस्था में लगे ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल के कारण मूंग का स्टॉक अधिक होने के कारण मूंग का परिवहन नहीं हो पाया और शेडों में माल भर हुआ है। इस कारण किसान अपनी उपज लेकर मंडी प्रांगण में नहीं आ पा रहे हैं। चार दिनों से खरीदी बंद होने के कारण भी किसान परेशान हो रहे है। किसानों, व्यापारियों एवं परिवहनकर्ताओं की सुविधाओं को देखते हुए मूंग खरीदी की समय अवधि को दो माह बढ़ाने की मांग कांग्रेस ने की। इस अवसर पर ओम प्रकाश रघुवंशी दीपक दीक्षित, रामेश्वर खेरवार, जगदीश कपूर सुनील कलोशिया, बृज मोहन रघुवंशी, प्रशांत गोस्वामी, मनीष, शमीउल्ला शाह, राजेन्द्र रघुवंशी, मनीष गौर, अनुराग गौर आदि शामिल थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो