किसान संघ ने एसडीएम को बताई किसानों की समस्या

भारतीय किसान संघ ने की व्यापारी प्रतिनिधि एवं एसडीएम के साथ बैठक

By: Manoj Kundoo

Published: 07 Sep 2021, 08:55 PM IST

इटारसी। भारतीय किसान संघ इटारसी के कार्यकर्ताओं ने एसडीएम कार्यालय में एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी की उपस्थिति में मंडी सचिव उमेश शर्मा एवं व्यापारी प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर मंडी संबंधी समस्याओं के निराकरण हेतु चर्चा की। भारतीय किसान संघ के मंडी प्रभारी रामस्वरूप चौरे ने बताया की मंडी में विगत मूंग उपार्जन से अनेकों समस्याओं का सामना किसान कर रहा है। बैठक में भारतीय किसान संघ के जिला मंत्री उदय पांडे जिला सह मंत्री एवं जिला मीडिया प्रभारी रजत दुबे, मोर सिंह राजपूत, तहसील अध्यक्ष श्रीराम दुबे, जिला उपाध्यक्ष लखनलाल चौधरी, लीलाधर राजपूत, तहसील मंत्री सुभाष साद, आर बी चौधरी, सरदार यादव, राजेश साध, रामस्वरूप चौरे, सुनील सिंह चौहान, रघुनंदन चौरे, जगदीश कुशवाह, राजू तोमर, ओमप्रकाश महालहा, सल्लू चौधरी, हरिशंकर साहू, जीवन उइके आदि पदाधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में इन समस्याओं पर चर्चा की गई।

१- किसान अपनी मूंग बेचने हेतु मंडी में आता है तो मंडी परिसर में ही उसे तत्काल 2 लाख रू तक का नगद भुगतान किया जावे इसे मंडी अधिकारी एवं व्यापारी प्रतिनिधि ने मान लिया एवं किसानों को तत्काल 2 लाख तक का नकद भुगतान करने की बात कही ।
2 - जब किसानों की मूंग बोली लगने के पश्चात मापदंड के आधार पर कैंसिल की जाती है तो ऐसी स्थिति में व्यापारियों के हम्मालों के द्वारा ही उस किसान की ट्राली को वापस भरा जावे जिससे किसान को असुविधा ना हो । इस विषय पर भी व्यापारी प्रतिनिधि एवं किसानों के बीच सहमति बनी ।
3 - किसानों की उपज को बड़े तोल कांटों से ही तुलाई की जाए जिससे तौल में गड़बड़ी की कोई आशंका ना रहे ।
4 - मंडी परिसर में विगत वर्षों से खराब पड़ी ग्रेडिंग मशीन के स्थान पर नई ग्रेडिंग मशीन लगाई जावे जिससे किसानों को कम कीमत में ही मंडी परिसर के अंदर आसानी से ग्रेडिंग की सुविधा प्राप्त हो सके इस विषय पर मंडी सचिव ने बताया की है प्रस्ताव मंडी प्रशासन ने शासन को भेज चुका है ।
5 - किसानों के ठहरने हेतु मंडी परिसर में विश्रामगृह तो है किंतु सुविधाओं का अभाव है अत: शीघ्रता से किसान विश्राम गृह में व्याप्त अव्यवस्थाओं को व्यवस्थित की जावे जिससे किसान आसानी से मंडी परिसर में ही रात गुजार सकें ।
6 - किसानों की ट्रालियों को मंडी परिसर में लाइन से लगवाने हेतु शेडों में मार्किंग की जावे एवं एंट्री गेट पर ही ट्राली की नंबरिंग कर उक्त वर्णित स्थान पर ही जाने की हिदायत दी जावे जिससे आसानी से किसान अपनी ट्राली लगा सकेंगे ।

Manoj Kundoo Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned