मौसम अलर्ट: 'फेथाई' के कारण आज हो सकती हल्की वर्षा

पारा एकदम नीचे गिरा, तापमान 9.4 रहा, पूरा क्षेत्र शीतलहर की चपेट में

By: yashwant janoriya

Published: 18 Dec 2018, 07:00 AM IST

होशंगाबाद. बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात तूफान 'फेथाईÓका असर मप्र में भी दिखा। इटारसी- होशंगाबाद क्षेत्र में दिन का तापमान गिरकर 9.4 डिग्री हो गया। आसमान में बादल छाए रहने और शीतलहर के कारण इस सीजन में सोमवार सबसे अधिक सर्द रहा। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में होशंगाबाद जिले में हल्की वर्षा होने के संकेत दिए हैं।
मौसम वैज्ञानिक डीएस गौर ने बताया कि बीते 24 घंटे में होशंगाबाद समेत कई संभागों में तापमान सामान्य से कम रहा। एक ओर फेथाई तूफान और दूसरी ओर पहाड़ी इलाकों में बढ़ती बर्फबारी का असर मप्र में भी दिखा। इसके कारण रविवार रात से तापमान गिरने लगा। आसमान में बादल छाए रहने और 10 किमी र तार से हवा की गति चलने से इटारसी और होशंगाबाद नगर में शीतलहर का रविवार की रात से ही असर दिखने लगा।
आज हो सकती हल्की वर्षा - भोपाल, होशंगाबाद, बैतूल जिले में अगले 24 घंटे में हल्की वर्षा हो सकती है। दो दिन बाद आकाश के शुष्क होने के बाद तापमान और नीचे गिरेगा। इसके साथ ही ठंड के साथ कोहरा भी बढ़ेगा। यह मौसम फसलों के लिए लाभदायक है, लेकिन आम लोगों को सर्दी से बचना चाहिए। सोमवार को सुबह अधिकतम तापमान 21.4 और न्यूनतम 9.4 दर्ज किया गया है। अगले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 21-22 के बीच रहेगा, लेकिन रात का तापमान गिरकर 7.4 रह सकता है। वही आर्दता का प्रतिशत 62 रहने की संभावना है।
गर्म कपड़ों की मांग उठी - इटारसी में दिन में सर्दी और शीतलहर के चलते लोग घरों से ही टोपा और गर्म कपड़े पहनकर निकले, वही स्टेशन रोड पर लगे तिब्बतियों की दुकानों पर गर्म कपड़े खरीदने लोगों की भीड़ लगी रही। वही रजाई- कबंलों की मांग निकलने लगी।
नहीं जले अलाव - न्यूनतम तापमान 10 से नीचे जाने के बाद भी इटारसी नगर में अलाव नहीं जले। रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड के आसपास खुले आसमान के नीचे रहने वाले गरीब लोग स्वयं लकडिय़ों और कचरा जलाकर ठंड से बचने का इंतजाम करते रहे। नगर पालिका ने अभी तक अलाव की व्यवस्था नहीं की है।
सोमवार को इस तरह रहा तापमान
समय तापमान
08.30 13.6
11.30 20.0
14.30 23.6
17.30 20.0

mausam mausam news
Show More
yashwant janoriya
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned