scriptअब स्टेशन पर ही पीडि़त यात्री दर्ज करा सकेंगे एफआईआर | FIR will be lodged at the station only at this time. | Patrika News

अब स्टेशन पर ही पीडि़त यात्री दर्ज करा सकेंगे एफआईआर

locationहोशंगाबादPublished: Jan 28, 2019 11:39:46 pm

Submitted by:

yashwant janoriya

रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में सुरक्षा व्यवस्था को करेंगे चाकचौबंदपीडि़त यात्री से स्टेशन पर ही एफआईआर दर्ज कराने की सुविधा देने की योजनाएडीजी रेल राजीव टंडन ने इटारसी स्टेशन का लिया जायजा

railway staition

railway staition

इटारसी. एडीजी रेल राजीव टंडन ने कहा कि रेलवे स्टेशनों और टे्रनों में सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक चुस्त किया जाएगा। भोपाल के बाद इटारसी प्रमुख स्टेशन है, जहां क्राइम ज्यादा होते हैं इसे देखते हुए कुछ निर्णय लिए जाएंगे। इसके साथ ही पीडि़त यात्री से स्टेशन पर ही एफआईआर लिखवाने की योजना है। हमारी पहली प्राथमिकता चलती ट्रेनों में बढ़ते अपराध और यात्रियों को सुरक्षा मुहैया करना है। एडीजी रेल राजीव टंडन ने कहा कि मुझे चार्ज लिए एक महीना ही हुआ है। मैं अभी भोपाल के बाद इटारसी समेत कुछ प्रमुख स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण करते हुए जीआरपी स्टॉफ से मुलाकात की है और विभिन्न विषयों की जानकारी ली है। उन्होंने कहा कि प्राय: यात्री बीच सफर को छोड़कर घटना की रिपोर्ट लिखवाने स्टेशन से बाहर थाने तक नहीं आना चाहता है इसलिए स्टेशन पर रिपोर्ट लिखवाने की सुविधा देने की योजना है। इसके लिए मातहत अधिकारियों से चर्चा करने आया हूं।
बंद लगेज स्कैनर होंगे शुरू,सीसीटीवी भी बढ़ाएंगे
एक प्रश्न के उत्तर में टंडन ने कहा कि इटारसी, भोपाल और अन्य स्टेशनों पर जहां भी लगेज स्कैनर बंद हैं, उसे जल्दी ही शुरू करवाएंगे। स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था में लगेज स्कैनर से काफी मदद पुलिस को मिल जाती है। उन्होंने कहा कि ट्रेनों में अपराध रोकने और स्टेशनों पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए जरूरत पड़ी, तो सीसीटीवी की संख्या बढ़ाएंगे। स्टेशनों और ट्रेनों में अपराध करने वाले लोगों का किसी गैंग से संबंध हैे, तो इसका भी पता लगा रहे हंै। ट्रेनों में दूसरे राज्यों के अपराधियों के होने की जानकारी मिलने पर वहां की रेलवे पुलिस अधिकारियों से कोआर्डीनेट कर ऐसे लोगों को सजा दिलाने पर विचार करवा रहे हैं, ताकि वह दूसरी बार अपराध करने की हिमाकत न कर सकें।
जीआरपी कर्मियों को भी मिलेगा वीकली ऑफ
एडीजी टंडन ने कहा कि सिविल थानों की पुलिस को मिले वीकली ऑफ का लाभ जीआरपी और आरपीएफ के कर्मियों को भी मिलेगा। इसके लिए जल्दी ही ऑफ देने की परंपरा शुरू करेंगे। जिन थानों में रेलवे पुलिस बल कम है, उसे भी चिन्हित कर स्टॉफ बढ़ाया जाएगा।
इटारसी से पुराना नाता
एडीजी राजीव टंडन ने कहा कि इटारसी से उनका पुराना नाता रहा है। उनके दादाजी यहां के म्युनिस्पल स्कूल में शिक्षक रहे। हांलाकि मेरी पढ़ाई जबलपुर में हुई, लेकिन दादाजी के यहां आना- जाना जारी था। यहां आकर अच्छा लग रहा हैं। यादें ताजा हो गई है।
पुलिस कर्मियों से मिले
एडीजी टंडन और एसपी रेल मनीष अग्रवाल का इटारसी पहुंचने पर जीआरपी परिसर में थाना प्रभारी एपी सिंह समेत अन्य अधिकारियों और कर्मियों ने पुष्पगुच्छ से स्वगात किया। परिसर में ही पुलिस कर्मियों से मिले और उनकी समस्याओं को समझने आया हूं। टंडन बेल बाजार में निर्माणाधीन पुलिस आवासों को भी देखने गए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो