सतपुड़ा जलाशय का जलस्तर तेजी से बढ़ा, आ गई बाढ़

सतपुड़ा जलाशय का जलस्तर तेजी से बढ़ा, आ गई बाढ़

Sandeep Nayak | Publish: Aug, 14 2019 11:51:19 AM (IST) | Updated: Aug, 14 2019 12:26:07 PM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

नदी में बाढ़ के चलते लोनिया पंचायत और पुनर्वास कैंप चोपना पहुँच मार्ग बंद

सारनी। दो दिन ब्रेक के बाद मंगलवार रात में बैतूल जिले के सारनी फिर से झमाझम बारिश हुई। मंगलवार रात 12 बजे से सारनी और आसपास के क्षेत्रों में झमाझम बरसात शुरू हुई। जो अलसुबह तक जारी रही। वहीं पहाड़ी क्षेत्रों में शाम से ही तेज बारिश हो रही है। इससे नदी में बाढ़ की स्थिति बन गई। बाढ़ का यह पानी तेजी से सतपुड़ा जलाशय पहुंचा। जिससे सतपुड़ा जलाशय का जलस्तर तेजी से बढ़ा। लेवल मेंटेन करने रात 8 बजे डैम के पांच गेट 2-2 फ़ीट खोलकर करीब 8500 कैसे पानी तवा नदी में प्रति सेकंड छोड़ा गया। जलाशय में पानी बढऩे पर सुबह गेटों की संख्या बढ़ाकर 7 और ऊंचाई 3-3 फ़ीट कर दी गयी। जिस तेजी से बारिश हो रही है और डैम का लेवल बढ़ रहा है। उससे अनुमान लगाया जा रहा है कि गेटों की ऊंचाई और बढ़ाई जाएगी। दरअसल पहाड़ी क्षेत्रों की नदियों से जलाशय में तेजी से बाढ़ का पानी पहुँच रहा है। फिलहाल सतपुड़ा डैम सारनी के 7 गेटों से करीब 18 हजार क्यूसेक पानी प्रति सेकंड की रफ्तार से तवा नदी में छोड़ा जा रहा है। इससे चोपना पहुँच मार्ग के नांदिया घाट रपटा और शिवनपाठ रपटे पर बाढ़ का पानी होने के चलते आवागम रात से ही पूरी तरह बंद है। इधर राजडोह नदी में भी बाढ़ के चलते नाव चालन बंद है। सारनी में बीते 24 घंटे में 36 एमएम बरसात दर्ज की गई है। इसी के साथ बारिश का आंकड़ा 775 मिलीमीटर पर पहुँच गया है।

इधर, जल्द खुल सकते है तवा के गेट
तवा बांध के कैचमेंट एरिया में पानी की आवक बनी हुई है। बरसात का यह पानी ऊंचाई वाले इलाकों से कैचमेंट एरिया में आ रहा है और वहां से तवा बांध में जा रहा है। बांध में अभी 7 हजार क्यूसेक पानी आ रहा है जिससे डेम का जलस्तर 1161 फीट पार कर गया है। मंगलवार शाम को तवा बांध का जलस्तर 1110.40 फीट तक था। 1160 फीट का लेवल पार करने के बाद तवा बांध प्रबंधन ने बांध की निगरानी बढ़ा दी है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned