scriptराजदोह नदी में बाढ़, दोनों तरफ फंसे ग्रामीण | Flood in river rajdoh | Patrika News

राजदोह नदी में बाढ़, दोनों तरफ फंसे ग्रामीण

locationहोशंगाबादPublished: Sep 18, 2017 01:14:39 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

आवागन के लिए नाव के अलावा अन्य साधन नहीं होने के कारण बनी स्थिति

Flood in river rajdoh

Flood in river rajdoh

सारनी/होशंगाबाद। सोमवार अलसुबह शुरु हुई बारिश कहीं राहत तो कही आफत लेकर आई। बारिश से जहां किसानों के लिए राहत मिली है वहीं बैतूल जिले के सारनी में कई गांवों का शहर से संपर्क टूट गया है। यहां राजदोह नदी में सुबह से बाढ़ चल रही है। समीपस्थ ग्राम पंचायत लोनिया समेत अन्य गांवों के लगभग एक सैकड़ा ग्रामीण नदी के दोनों किनारों पर फंसे हैं।
दरअसल आवगमन के लिए नाव के अलावा कोई अन्य साधन नहीं होने और नदी में तेज बहाव के चलते कोई भी नदी पार नहीं जा पा रहे हैं।
सभी लोग हो रहे परेशान
नाव के अलावा कोई दूसरा साधन नहीं होने से स्कूली बच्चे, ग्रामीण, मजदूर, शिक्षक नदी पार के गांवों में नहीं पहुंच पा रहे। नाव ठेकेदार सलकराम यादव ने बताया की सुबह 6 बजे से नदी में बाढ़ है। इस वजह से नाव चालन पूरी तरह बंद है। इधर सतपुड़ा डैम के 5 गेटों से तवा नदी में 18 हजार क्यूसेक पानी छोडऩे से तीन दर्जन से अधिक गावों का संपर्क शहरी क्षेत्र से टूटा है। सतपुड़ा के गेटों से रात भर से पानी छोड़ा जा रहा है। सुरक्षा की दृष्टि से सभी नदी, नालों के रपटों पर पुलिस तैनात है।
तवा में छोड़ा 18 हजार क्यूसेक पानी
बैतूल जिले में भी सुबह से ही भारी बारिश हुई। इस कारण जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया। भारी बारिश का आलम यह रहा कि सतपुड़ा से तवा में छोडऩे वाले पानी की मात्रा बड़ा दी गई। सतपुड़ा से तवा में 18 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया। वहीं इस कारण करीब तीन दर्जन से अधिक गांवों का संपर्क नगरीय क्षेत्र से टूटा गया।
604 मिमी पर पहुंचा बारिश का आंकड़ा
बैतूल. पिछले पांच दिनों से लगातार हो रही बारिश के चलते आंकड़ों में भी तेजी से सुधार रहा है। जिले में अब तक 604 मिमी बारिश दर्ज हो चुकी हैं। वहीं बैतूल शहर में 592 मिमी पर बारिश का आंकड़ा पहुंच चुका है।हालांकि गुरुवार दोपहर में हुई बारिश से यह आंकड़ा भी 600 मिमी से ऊपर पहुंच गया है।
पिछले साल की तुलना में इस साल अभी तक 412 मिमी बारिश कम हुई है। जिले में बारिश का जो औसत आंकड़ा है वह 1083 मिमी बताया जाता है। जबकि अभी तक 604 मिमी ही बारिश हुई है। इसलिए जिले में अभी बारिश की दरकार और होना बताई जा रही है। इधर गुरुवार को बैतूल में बारिश का दौर पांचवें दिन भी लगातार जारी रहा। दोपहर में करीब डेढ़ घंटे तक जोरदार बारिश हुई। बारिश के चलते कुछ देर के लिए आवगमन भी थम गया था। लगातार हो रही बारिश के चलते उमस और भीषण गर्मी से लोगों को काफी राहत मिली है। अधिकतम तापमान में 25 डिग्री पर पहुंच गया है। जबकि कुछ दिन पहले यह 30 डिग्री से ऊपर चल रहा था। वहीं न्यूनतम तापमान 20 डिग्री दर्ज किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो