scriptVideo: ठंड के दिनों में पहली बार इस जिले में बाढ़, सतपुड़ा जलाशय का गेट खोले | Flood in this district for the first time on winter season | Patrika News

Video: ठंड के दिनों में पहली बार इस जिले में बाढ़, सतपुड़ा जलाशय का गेट खोले

locationहोशंगाबादPublished: Jan 02, 2020 06:02:35 pm

Submitted by:

poonam soni

छह घंटे में हुई दो इंच बरसात, सतपुड़ा जलाशय का लेवल बढ़ा

Video: ठंड के दिनों में पहली बार इस जिले में बाढ़, सतपुड़ा जलाशय का गेट खोले

Video: ठंड के दिनों में पहली बार इस जिले में बाढ़, सतपुड़ा जलाशय का गेट खोले

कालीदास चौरासे/सारनी। सारनी और आसपास के क्षेत्रों में रात भर जोरदार बारिश के चलते बाढ़ जैसे माहौल बन गए। गुरूवार को अलसुबह करीब 10 मिनट चने आकार के ओले भी गिरे। रात 12 से सुबह 6 बजे तक यानी कि छह घंटे में 48 मिलीमीटर लगभग दो इंच बरसात दर्ज की गई। इसी के साथ सारनी क्षेत्र में बरसात का आंकड़ा 1835 मिलीमीटर पर जा पहुँचा। तेज हवाएं चलने से स्टेट हाइवे 43 पर कई जगह पेड़ भी गिरे। इससे आवागमन बाधित होता रहा। हालांकि बाद में सड़क पर गिरे पेड़ को हटा लिए गए।
अब आवागमन सुचारू
इसके बाद आवागमन सुचारू हो पाया। वहीं सारनी से छिंदवाड़ा जिले की ओर पहाड़ी क्षेत्रों में रात व सुबह के समय हुई तेज बारिश के बाद गुरुवार राजडोह नदी में 11 बजे के आसपस बाढ़ आ गई। बाढ़ के चलते 2 घंटे तक नाव चालन बंद रहा। दोपहर 1 बजे के बाद ग्रामीणों की भीड़ को देखते हुए नाव चालन शुरू हुआ। हालांकि नदी में बहाव इतना तेज था कि नाव बहाव वाले क्षेत्र में 100 मीटर से ज्यादा दूरी तक जा पहुँची।
गांव में नाव भी चली
अनुभवी नाविक होने की वजह से ग्रामीणों को समय रहते नदी पार करा दिया गया। दरअसल नदी के दोनों छोर पर बड़ी संख्या में ग्रामीण एकत्रित होने पर नाव चालन शुरू किया गया था। इधर नदी पर बन रहे पुल की मिट्टी भी बाढ़ बहा ले गई। वहीँ पुल निर्माण के लिए किया गया भराव के एक रपटे पर पानी चढ़ गया। तवा नदी में बाढ़ के बाद सतपुड़ा जलाशय का लेवल भी बढ़ गया। डैम के गेटों के ऊपर से पानी छलकने पर दोपहर 2 बजे सतपुड़ा डैम का एक गेट एक फ़ीट की ऊंचाई पर खोलकर जलस्तर बराबर किया जा रहा है। फिलहाल एक गेट से 1लगभग एक हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।

ठंड में पहली बार इतनी बारिश
ग्रामीणों का कहना है कि ठंड में जनवरी माह में पहली बार ऐसा हुआ है कि तेज बारिश हुई हो और बाढ़ जैसे हालात बने हैं। इतना ही नहीं सतपुडा जलाशय में पानी का लेवल बढऩे की वजह से यहां का एक गेट खोला गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो