scriptवन विभाग खेतों में खड़ी फसल के बीच कर रहा था पौधरोपण, जानें फिर क्या हुआ | Forest department was planting saplings amidst standing crop | Patrika News

वन विभाग खेतों में खड़ी फसल के बीच कर रहा था पौधरोपण, जानें फिर क्या हुआ

locationहोशंगाबादPublished: Aug 19, 2019 01:08:02 pm

Submitted by:

sandeep nayak

वन अधिकारी बोले – विस्थापितों ने शासकीय भूमि पर की बोवनी, ग्रामीण बोले – हमारी फसल के बीच में बोए जा रहे पौधे व बीज

Forest department was planting saplings amidst standing crop

वन विभाग खेतों में खड़ी फसल के बीच कर रहा था पौधरोपण, जानें फिर क्या हुआ

सोहागपुर। विस्थापित ग्राम डोब के ग्रामीण और वन विभाग के आधिकारी आमने सामने हैं। दरअसल सोहागपुर वन परिक्षेत्र के सामान्य वन मंडल में पौधरोपण किया जा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि विस्थापितों द्वारा खेतों में बोई गई फसल को रौंदकर यह पौधरोपण किया जा रहा है। जबकि वन विभाग अधिकारियों के अनुसार विस्थापितों ने शासकीय भूमि पर अतिक्रमण कर फसल लगाई है। हम अपनी जमीन पर पौधरोपण कर रहे हैं। दरअसल कुछ साल पहले ही सोहागपुर वन परिक्षेत्र के सामान्य एरिया में डोब ग्राम के बाशिंदों को विस्थापित कर बसाया था।

शनिवार से वन विभाग ने पौधरोपण अभियान शुरू किया था। खेतों में पौधे रोपने पर डोब के ग्रामीणों ने इसका विरोध किया। विवाद की स्थिति देख अधिकारी कर्मचारी वापस लौट गए। रविवार को वन अमले ने पुलिस की मौजूदगी में फिर से पौधरोपण शुरू किया। तो फिर विवाद की स्थिति बनी। मामले में वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पौधरोपण शासकीय भूमि पर हो रहा है। जबकि आदिवासियों का कहना था कि उन्होंने फसल बो दी है तथा फसल को बर्बाद कर पौधे या बीज रोपना उचित नहीं है। इसलिए मामले में वरिष्ठ अधिकारी दखल दें अन्यथा विवाद की स्थिति बन सकती है, जैसे कि पूर्व के वर्षों में बनती रही है। आदिवासियों को विश्वास में लेना जरूरी है, क्योंकि यदि ये किसी भू माफिया के विश्वास में आए तो पौधारोपण तो दूर उक्त क्षेेत्र में प्रवेश करना भी अधिकारियों के लिए मुश्किल होगा।


Forest department was planting saplings amidst standing crop
यह है क्षेत्र की सीमा
पत्रिका से चर्चा में एसडीओ केएस सैंगर ने बताया कि लगभग 25 हैक्टेयर में पौधारोपण करना तय किया था। डिप्टी रेजर एसएस पठारिया ने बताया कि सागौन सहित अन्य इमारती, छायादार व फलदार पौधे रोपने का लक्ष्य विभाग द्वारा तय किया था। जहां पौधरोपण होना है वह वन विभाग की ही भूमि है। यदि ग्रामीण चाहें तो सीमांकन करा लें।

ग्रामीणों की शिकायत
इधर, ग्रामीण रतिपाल, बारेलाल, रंगीलाल, चैनसिंह, हल्के सिंह, सुंदरलाल, मोतीलाल, गंगाराम, मेहराम, खेतलाल, जबर सिंह, फागूलाल, गुलाब सिंह, छोटेलाल, लछीराम, मनोहर, नजर सिंह, गोरेलाल, रमन सिंह, बादल सिंह, भजनलाल आदि का कहना है कि उनके द्वारा बोई गई मक्का व धान की फसल वाले खेतों में पौधारोपण कार्य वन विभाग कर रहा है। ग्रामीण इसकी शिकायत नेताओं सहित विधायक व कलेक्टर से शिकायत करेंगे।


हम अपना काम कर रहे
हम वन विभाग की ही चिन्हित भूमि पर पौधारोपण कर रहे हैं। ग्रामीणों ने शासकीय भूमि पर अतिक्रमण किया है, जबकि वह पौधारोपण के लिए चिन्हित भूमि है। हम तो हमारे विभाग द्वारा तय कार्य को कार्यक्रमानुसार ही कर रहे हैं। ग्रामीणों को सहयोग करना चाहिए, जो भी कार्य किया जा रहा है, उनकी बेहतरी के लिए ही किया जा रहा है।
केएस सैंगर, एसडीओ, सामान्य वन परिक्षेत्र, सोहागपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो