scriptसतपुड़ा टाइगर रिजर्व में वन मंत्री ने अपने मोबाइल में कैद की 4 शावकों को दूध पिलाते हुए बाघिन की दुर्लभ तस्वीरें | forest minister captured rare photos of tigress feeding milk to 4 cubs | Patrika News

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में वन मंत्री ने अपने मोबाइल में कैद की 4 शावकों को दूध पिलाते हुए बाघिन की दुर्लभ तस्वीरें

locationहोशंगाबादPublished: May 23, 2021 03:09:14 pm

Submitted by:

Faiz

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे थे वन मंत्री विजय शाह, चार शावकों को दूध पिलाते हुए दुर्लभ तस्वीर अपने मोबाइल फोन में की कैद।
 

News

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में वन मंत्री ने अपने मोबाइल में कैद की 4 शावकों को दूध पिलाते हुए बाघिन की दुर्लभ तस्वीरें

होशंगाबाद। मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार में वन मंत्री विजय शाह ने सतपुड़ा टाईगर रिजर्व के भ्रमण पर होशंगाबाद जिले पहुंचे। दरअसल, यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर की संभावित सूची में शामिल सतपुड़ा टाइगर रिजर्व का नाम शामिल किया जा सकता है। इसी की तैयारियों का जायजा लेने मंत्री यहां पहुंचे थे। इस दौरान मंत्री शाह ने अपने मोबाइल फोन में बाघिन द्वारा अपने शावकों को दूध पिलाने की दुर्लभ तस्वीरें कैद कीं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81gbst

बाघिन ने हालही में दिया है 4 शावकों को जन्म

वन मंत्री विजय शाह ने सतपुड़ा टाईगर रिजर्व के निरिक्षण के दौरान बाघिन और चार शावकों को अपने कैमरे में कैद की है। उल्लेखनीय है कि, टाईगर रिजर्व क्षेत्र में बाघिन द्वारा हाल ही में एक साथ चार शावकों को जन्म दिया गया है।


तेजी से बढ़े हैं टाईगर रिजर्व में बाघ

वन मंत्री शाह ने बताया कि, टाईगर रिजर्व में ग्रामों के विस्थापन और सुरक्षा की समुचित व्यवस्था के कारण यहां के वनों में बाघों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। यहां के वनों में बाघों के अलावा तेंदुआ, भालू, सोन कुत्ता और सांभर पाए जाते है।

वन मंत्री ने बताया कि सतपुड़ा टाईगर रिजर्व जैव विविधता से समृद्ध है। यहां देशी-विदेशी पक्षियों की 225 से अधिक प्रजातियां समेत 1450 वनस्पतिक प्रजातियां पाई जाती है। ये क्षेत्र बायोस्फियर रिजर्व के रूप में भी दर्ज है।


वर्ल्ड हैरिटेज में शामिल हुआ तो बढ़ेगा ग्रामीणों का रोजगार

वन मंत्री कुंवर शाह ने बताया कि, विश्व धरोहर की संभावित सूची में सतपुड़ा टाईगर रिजर्व को शामिल करने से पर्यटकों की संख्या में अप्रत्यासशित वृद्धि होगी, जिससे स्थानीय ग्रामीणों के रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81gald
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो